- हथियार के बल केवल सोने की करते हैं लूट

-पटना के कई इलाके में थे सक्रिय

PATNA : पुलिस ने सोमवार को बाईपास इलाके से हथियार के बल पर सोने की ज्वेलरी लूटने वाले दो अपराधियों को गिरफ्तार किया। गिरफ्तार अपराधियों की पहचान रॉकी प्रसाद और मंटू प्रसाद के रूप में हुई। दोनों खाजेकलां थाना इलाके के टेढ़ी घाट के रहने वाले हैं। पुलिस ने अपराधियों के पास से देसी कट्टा, एक जिंदा कारतूस, 75 ग्राम सोना, वारदात के समय इस्तेमाल मोबाइल और काले रंग की अपाची बाइक बरामद किया।

आए थे कारोबारी को लूटने

एसपी सिटी ईस्ट जितेंद्र कुमार ने बताया कि सिटी इलाके में दो अपराधियों के बाइक से घूमने की सूचना मिली थी। दोनों किसी कारोबारी को लूटने के इरादे से आए हैं। इसके टीम का गठन कर वाहनों की विशेष चेकिंग अभियान चलाया गया। इसी दौरान बाईपास थाना इलाके में चेकिंग के दौरान पुलिस ने रॉकी प्रसाद और मंटू प्रसाद को देसी कट्टा और एक जिंदा कारतूस के साथ गिरफ्तार किया। पूछताछ के दौरान दोनों लुटेरों ने बताया कि वह बाईपास में एक कारोबारी का पैसा लूटने आए थे। उन्होंने बताया कि कारोबारी का पैसा कहीं जाने वाला था। इसी दौरान लूटने की साजिश रची थी।

लूटते थे सोने की चेन

पुलिस ने बताया कि दोनों लुटेरे सोने की मोटी चेन पहनने वाले को ज्यादातर निशाना बनाते थे। दोनों ने पूछताछ के दौरान बताया कि सड़क पर जिस व्यक्ति के पास ज्यादा सोने की ज्वेलरी देखते उसे हथियार के बल पर लूट लेते थे। एसपी सिटी ईस्ट जितेंद्र कुमार ने बताया कि दोनों ने इस लूट की कई वारदात को अंजाम दे चुके हैं। उन्होंने बताया कि 11 सितंबर, 2020 को बाईपास थाने इलाके के टेंट सिटी रोड में दोनों ने एक व्यक्ति से हथियार बल पर सोने की चेन और मोबाइल लूट लिया था। इसी साल 24 अगस्त को मालसलामी थाना इलाका के नूरपुर मोकरमा रोड में पोस्ट ऑफिस के कर्मचारी से दोनों ने हथियार के बल पर सोने की चेन और मोबाइल लूट कर फरार हो गए थे। इसी प्रकार अगस्त महीने में जक्कनपुर थाना इलाके के विग्रहपुर में सुबह-सुबह एक महिला से सोने की चेन लूट ली।

दो ज्वेलर्स भी गिरफ्तार

दोनों अपराधियों की निशानदेही पर पुलिस ने लूटी की ज्वेलरी खरीदने वाले दो ज्वेलर्स को हाजीपुर से गिरफ्तार किया गया। दोनों ज्वेलर्स की पहचान हाजीपुर के प्रेम साह और सागर कदम के रूप में हुई। उनके पास से गलाया हुआ करीब 75 ग्राम सोना बरामद किया गया। पुलिस ने बताया कि दोनों अपराधी लूट की वारदात को अंजाम देने के बाद हाजीपुर में सोने को सस्ते में बेच देते थे। उन्होंने बताया कि कुछ दिन पहले दोनों अपराधियों ने 30 ग्राम सोने की ज्वेलरी को महज 28 हजार में बेच दिया था।

आपराधिक इतिहास रहा है दोनों का

दोनों लुटेरे रॉकी प्रसाद और मंटू प्रसाद का आपराधिक इतिहास रहा है। दोनों के खिलाफ बाईपास, मालसलामी, जक्कनपुर, खाजेकलां थाने में कई मामले दर्ज हैं। इसके अलावा वैशाली के सराय थाना में केस दर्ज है।

लगी थी पुलिस की टीम

पुलिस ने बताया कि दोनों को पकड़ने के लिए विशेष टीम कई दिनों से लगी हुई थी। बाइपास, जक्कनपुर, मालसलामी सहित थाना इलाके में लूट की वारदात को पुलिस ने चुनौती के रूप में लिया था। विशेष टीम में बाईपास, मालसलामी, आलमगंज के थानेदार, एसआई विपिन कुमार सहित कई पुलिसकर्मी शामिल थे।