PATNA : घर से दूर सरकारी और प्राइवेट हॉस्टलों में रहकर पढ़ाई कर रही स्टूडेंट्स की सुरक्षा को लेकर डीजीपी केएस द्विवेदी काफी गंभीर हैं। आए दिन हो रही घटनाओं के बाद अब वह पुलिस को नई जिम्मेदारी देने जा रहे हैं। पुलिस को स्टूडेंट्स की सुरक्षा को लेकर निर्देश दिए गए हैं। इसमें सुरक्षा के साथ-साथ कर्मचारियों पर भी पूरा ध्यान रखना है।

घटनाओं को लेकर अलर्ट

मुजफ्फरपुर के बालिका गृह में यौन शोषण की घटना के बाद राज्य पुलिस मुख्यालय सरकारी व निजी छात्रावासों में रहने वाली लड़कियों व महिलाओं की सुरक्षा को लेकर सभी जिलों के एसएसपी व एसपी को कई दिशा-निर्देश जारी किया गया है। पटना में भी हॉस्टल में आए दिन शिकायत सामने आती है जिससे बेटियों की सुरक्षा पर सवाल खड़ा होता है। इस दिशा में बुधवार को पुलिस मुख्यालय से बड़ा प्लान तैयार किया गया है।

अधिकारियों को निर्देश जारी

हॉस्टलों की सुरक्षा को लेकर पुलिस मुख्यालय से बुधवार को प्रदेश के सभी पुलिस अफसरों को दिशा निर्देश जारी किया गया है। डीजीपी ने कहा है कि सुरक्षा को लेकर गंभीरता बरती जाए और किसी भी दशा में कोई शिकायत नहीं आनी चाहिए। इसके लिए पुलिस को एक बड़े प्लान पर काम करने को कहा गया है।

ऐसा है प्लान

-डीजीपी केएस द्विवेदी ने थाना स्तर पर ग‌र्ल्स हॉस्टलों की सूची तैयार कर करने का निर्देश दिया है।

-हॉस्टल के मालिक व वहां काम करने वाले सभी कर्मचारियों का ?योरा जुटाएगी पुलिस।

-छात्रावासों में रहने वाली लड़कियों और महिलाओं को थाना से लेकर पुलिस अधिकारियों का नंबर उपलब्ध कराया जाएगा।

-हॉस्टल में हर तरफ अधिकारियों का नंबर अंकित होगा और साथ ही हेल्पलाइन नंबर के साथ थाना का नंबर होगा।

-किसी भी समस्या में फंसने पर स्टूडेंटस पुलिस या अफसरों को फोन कर मदद ले सकती हैं।

-पुलिस लड़कियों और महिलाओं से उनका नंबर नहीं लेगी।

जिन थाना एरिया में सरकारी या निजी ग‌र्ल्स हॉस्टल हैं, उन इलाकों में लगातार पुलिस की गश्त की व्यवस्था कराई जा रही है। इसके साथ सुरक्षा को लेकर हॉस्टलों की जानकारी वहां की नियमित चेकिंग के साथ सुरक्षा के दृष्टिकोण से हर बिंदु पर नजर रखने को लेकर काम किया जा रहा है।

केएस द्विवेदी, पुलिस महानिदेशक, बिहार