- खुल गए अधिकांश प्राइमरी स्कूल

- पहले दिन निजी विद्यालयों में 80 परसेंट बच्चे पहुंचे

- अधिकांश अभिभावकों ने ही बच्चों को स्कूल में छोड़ा

PATNA

सोमवार से क्लास 1 से 5 के बच्चों के लिए स्कूल खुल गए। स्कूल के पहले दिन न सिर्फ बच्चों को स्कूलों में वेलकम हुआ बल्कि उनके चेहरे पर भी खुशी नजर आई। कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए पहले दिन 50 परसेंट बच्चे ही बुलाए गए थे। स्कूल में जगह-जगह सैनिटाइजर की व्यवस्था की गई थी.सरकारी के साथ प्राइवेट स्कूलों में बच्चे पूरे एक साल के बाद अपने दोस्तों और शिक्षकों से मिले। स्कूल ने भी बच्चों के स्वागत की तैयारियां कर रखी थी। कई रंगोली से वेलकम हुआ तो कहीं बच्चों को बलुन मिले। प्रा। वि। प्रखंड कॉलोनी की शिक्षिका नीतू शाही ने बताया कि हम बच्चों का इंतजार कर रहे थे। रंगोली और बलुन से इनका वेलकम किया गया। वहीं प्राइवेट स्कूल वेलफेयर एसोशिएशन के प्रेसिडेंट शमायल अहमद ने बताया कि एसोसिएशन की तरफ से सभी स्कूलों में बच्चों का वेलकम किया गया।

छोटे ड्रेस पहुंच गए बच्चे

राज्य सरकार के आदेश पर लगभग एक साल के बाद सोमवार को राजधानी के अधिकांश प्राइमरी स्कूल खुल गए। पहले दिन अधिकांश बच्चे पिछले वर्ष की ही ड्रेस में स्कूल आए। उनका केवल क्लास बदला था। लेकिन ड्रेस, बैग व जूते सभी पुराने ही थे। बच्चों के छोटे ड्रेस देख स्कूल के शिक्षक भी हैरान थे। कई दिन स्कूल पहुंचे बच्चों काउत्साह देखते बन रहा था। सबसे पहले दोस्तों से मिले, उसके बाद कक्षाएं शुरू हुई। शिक्षकों ने काफी उत्साह से बच्चों का स्वागत किया। निजी विद्यालयों में पहले दिन की उपस्थिति 80 परसेंट रही। मंगलवार से स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति बढ़ने की उम्मीद है। अधिकांश स्कूलों में कक्षाओं में ही प्रार्थना हुई।

सीबीएसई पाटलिपुत्र सहोदय के अध्यक्ष डॉ। राजीव रंजन सिन्हा ने कहा, अधिकांश स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति 80 परसेंट रही। बच्चों में काफी उत्साह दिखा। स्कूलों में उनका स्वागत किया गया। वहीं, एसोसिएशन ऑफ पब्लिक स्कूल्स के अध्यक्ष डॉ। सीबी सिंह ने कहा कि पहले दिन वाहन बहुत कम चले, लेकिन अधिकांश अभिभावकों ने स्वयं बच्चों को स्कूल पहुंचाया। बच्चों के साथ अभिभावक भी काफी उत्साहित थे। कोषाध्यक्ष एके नाग का कहना था कि पहले दिन कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए 50 परसेंट बच्चों को ही बुलाया गया था। जिन बच्चों को बुलाया गया था, उसमें से लगभग 80 परसेंट उपस्थित रहे।