- सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल आईजीआईएमएस बना डेंगू का गढ़

- डॉक्टरों ने कहा कोरोना और डेंगू दोनों का है खतरा

PATNA :

पटना में डेंगू का प्रकोप बढ़ना शुरू हो गया है। बारिश के बाद हर साल डेंगू के मामले बढ़ने लगते हैं, लेकिन पटना के कई इलाकों में डेंगू से समुचित बचाव के लिए जल निकासी, दवाओं का छिड़काव और कॉलोनी के लोगों द्वारा भी साफ सफाई के समुचित इंतजाम इस बार भी देखने को नहीं मिल रहे। बचाव को लेकर कई स्तर पर कोताही का आलम है.इस वजह से तमाम निचले इलाकों में डेंगू का खतरा बढ़ रहा है फिलहाल आईजीआईएमएस में डेंगू के सर्वाधिक मामले मिले हैं। एनएमसीएच में भी सोमवार को ओपीडी में 500 से अधिक पेशेंट इलाज के लिए पहुंचे। इसमें बड़ी संख्या में लोगों ने डेंगू जांच भी कराया जबकि पीएमसीएच में कोरोना की जांच के साथ ही डेंगू की जांच भी की जा रही है। यहां डॉक्टरों ने बताया कि अभी कम से कम 2 महीने डेंगू के मामले बढ़ने का समय है और अब हर दिन इसके नए केस भी मिल रहे हैं।

आईजीआईएमएस का बुरा हाल

पटना के सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल आईजीआईएमएस कैंपस डेंगू का अड्डा बन गया है। यहां 10 डॉक्टर इस से पीडि़त हैं और उनके कुछ परिजन भी इसकी चपेट में आ गए हैं। हालांकि सोमवार से इनमें से 8 की स्थिति में सुधार हो रहा है। मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉ मनीष मंडल ने बताया कि सोमवार को पूरे कैंपस में नगर निगम की ओर से एंटी लार्वा दवा का छिड़काव किया गया है। उन्होंने बताया कि स्थिति नियंत्रण में है। डेंगू के मामले यहां बढ़ने के कारणों पर भी उन्होंने जानकारी दी। बताया कि आईजीआईएमएस के कैंपस के आसपास पहले जलजमाव नहीं होता था, लेकिन अब इसके तीनों हिस्सों में बड़ी संख्या में बिल्डिंग बन चुके हैं। इससे सटे समनपुरा और एजी कॉलोनी के लिंक रोड के समानांतर एक बड़े हिस्से में जलजमाव है। इस वजह से यहां डेंगू का खतरा बढ़ गया है।

इन इलाकों में स्थिति दयनीय

पटना के कई निचले इलाकों में जलजमाव एक स्थाई समस्या हो गई है। यहां न निगम की ओर से जल निकासी की जाती है और नहीं कॉलोनी के लोग ही इलाके को जलजमाव से बचाने के लिए कि कुछ कर पाते हैं।

पीएमसीएच में डेंगू की तैयारी

पीएमसीएच में डेंगू की जांच की व्यवस्था है। मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉ विमल कारक ने बताया कि यहां 30 बेड का डेडीकेटेड वार्ड बनाया गया है। इसके अलावा यहां कैंपस की भी नियमित साफ-सफाई कराई जा रही है। डेंगू जांच के लिए हर दिन पीएमसीएच और आईजीआईएमएस में पेशेंट आ रहे हैं.हालांकि उन्होंने अलर्ट कराया की ऐसे पेशेंट जिनकी स्थिति गंभीर हो ,प्लेटलेट चढ़ाना ही हो, केवल वैसे पेशेंट को ही एडमिट होने की जरूरत होती है।

जलजमाव वाले क्षेत्र जहां डेंगू का है खतरा

- पटना सिटी के संदलपुर, जय महावीर कॉलोनी, अंबेडकर नगर, वाचस्पति नगर, बहादुरपुर कॉलोनी और रेलवे लाइन से सटी कॉलोनियां।

- पटना के गोला रोड, न्यू बाईपास के इलाके, दानापुर क्षेत्र में लेखा नगर, आरके पुरम आदि तमाम इलाकों में भीषण जलजमाव है।

- बाजार समिति के इलाके में भी जलजमाव

अपने स्तर पर रखें तैयारी

सीनियर फिजीशियन डॉ दिवाकर तेजस्वी ने बताया कि अभी कोरोना के साथ ही डेंगू से भी अलर्ट रहने का समय है।

- बुखार होने पर तुरंत जांच कराएं।

- अपने घर और आसपास कहीं भी पानी जमा न होने दें।

- गमलों, टायरों और अन्य खाली जगह पर जहां पानी जमा हो गया हो उसे साफ कर लें

- शरीर को पूरा ढक कर रखें

- मच्छरदानी का भी प्रयोग करें।