-मुख्य सड़क के साथ गली-मोहल्ले में रोड की बेहिसाब खुदाई से पटनाइट्स रोज हो रहे हैं परेशान

PATNA: आप मेन रोड पर जाएं या फिर किसी कनेक्टिंग सड़क का इस्तेमाल करें आपको और कोई चीज मिले ना मिले खुदी हुई सड़कें जरूर मिल जाएंगी। इन दिनों शहर के हर वार्ड का हाल बेहाल है। एलएनटी, नमामि गंगे, गेल, बुडको सहित कई एजेंसी की तरफ से शहर में सीवरेज ट्रीटमेंट, गैस पाइप लाइन सहित कई योजनाएं चल रही है। लेकिन लेट-लतीफी और सुस्ती से चल रही योजनाओं के कारण शहर में सिर्फ खुदी हुई सड़कें नजर आती है।

रात में निर्माण कार्य करने का है नियम

पटना नगर निगम के अनुसार सभी कंपनियों को ना सिर्फ निर्माण के लिए अनुमति (एनओसी) लेनी होती है बल्कि ये ध्यान भी रखना होता है कि पब्लिक को असुविधा नहीं हो। इसके साथ ही अगर मुख्य सड़क या प्रधान सड़क है या फिर ऐसा इलाका है, जहां यातायात प्रभावित हो सकता है वहां रात में काम करें और दुबारा उस जगह को वैसा कर दें।

सही से नहीं होता है नियमों का पालन

पटना नगर निगम की रोड कटिंग अधिनियम को स्थाई समिति और बोर्ड की मंजूरी मिलने के बाद भी ऐसी एजेंसियों पर कार्रवाई नहीं की जाती। निगम बोर्ड की बैठक में भी कई बार ये मुद्दा उठ चुका है। पार्षदों ने भी सवाल उठाया है कि नोटिस देने पर एजेंसी महज खानापूर्ति कर देती है।

फट जाती है पानी की पाइप

बोरिंग रोड एसके पुरी के पास हो या फिर निफ्ट या हथुआ मार्केट का इलाका, निर्माण के दौरान पानी की पाइप फट जाने के कारण और ज्यादा नरकीय स्थिति हो जाती है। जनप्रतिनिधियों के साथ नगर निगम को भी इसकी शिकायत मिली है।

बसावन पार्क रोड

बोरिंग रोड से जैसे ही बसावन पार्क की तरफ घूमेंगे ऐसी खुदाई नजर आएगी जिसे देखकर गाड़ी और पैदल वालों को भी जाने की हिम्मत नहीं होती। आने-जाने वाले लोगों को ऊपर वाले का ही सहारा रहता है। रात में स्थिति और ज्यादा खराब हो जाती है। आसपास रहने वालों को संभल कर ही घर जाना पड़ता है।

बुद्ध मार्ग

पटना नगर निगम के मुख्यालय के बाहर ही सीवरेज के लिए सड़क के एक बड़े हिस्से की खुदाई कर दी गई है। पूरे सड़क पर तीन से चार जगह बीच में ही कंस्ट्रक्शन कंपनियों का काम चल रहा है। सबसे भीड़ वाला इलाका लहासा मार्केट हो या फिर मौर्या कॉम्पलेक्स के बाहर का इलाका खुदाई के कारण जाम की समस्या झेलता है।

बेउर

बेउर मंडी से लेकर महावीर कॉलोनी हो या फिर कृष्ण विहार कॉलोनी या फिर जेल परिसर के बाहर का इलाका। हर रोज यहां आने जाने वाले लोगों को परेशानी उठानी पड़ती है। पूरे सड़क पर सालों भर से कंस्ट्रक्शन का काम चलता है लेकिन न निर्माण पूरा होता है ना हीं लोगों की परेशानी दूर होती है।

एजेंसी को नोटिस दिया गया है। जहां भी रोड को काट कर छोड़ा जाएगा उस एजेंसी पर कार्रवाई की जाएगी। जो नियम है उसे नहीं मानने पर कंपनी को ब्लैक लिस्टेड भी किया जा सकता है।

-हिमांशु शर्मा, नगर आयुक्त, पटना नगर निगम