कार्रवाई नहीं होने के सवाल पर कोई नहीं खोल रहा मुंह

टीम को नहीं मिला अनुसूया के कार्यकाल में खरीदा मोटर

PATNA : डुमरांव घोटाले की जांच रिपोर्ट में ऐसे मामले खुलकर सामने आए हैं जो चौकाने वाले हैं। महिला आईपीएस अनुसूया रणसिंह साहू ने प्राचार्य रहते हुए एक लाख रुपए से अधिक के मोटर व उससे संबंधित सामानों की खरीददारी की है जिसकी आवश्कता ही नहीं थी। सवाल यह है कि जब डुमरांव सैन्य पुलिस प्रशिक्षण केंद्र के पास खुद का भवन ही नहीं था तो फिर मोटर किसके लिए खरीदा गया? यह सामान कहां इस्तेमाल किए गए हैं इसकी भी जानकारी जांच टीम को नहीं हो पाई है।

मोटर का पैसा निजी खाते में

जांच रिपोर्ट के मुताबिक डुमरांव सैन्य पुलिस प्रशिक्षण केंद्र की प्राचार्य रहते हुए अनुसूया रणसिंह साहू ने क्,0ख्7ख्8 रुपए मोटर की खरीद में खर्च किए। यह राशि उन्होंने अपने एसबीआई के निजी खाता संख्या फ्00क्89भ्9भ्ब्ब् में ट्रांसफर की। रिपोर्ट में जांच टीम ने यह उल्लेख किया है कि मोटर और उससे संबंधित सामान ही नहीं अन्य कई ऐसे सामानों की खरीददारी की गई है जिसकी मौजूदा समय में कोई आवश्यकता नहीं थी।

किसका था प्रस्ताव

जांच टीम ने यह सवाल खड़ा किया है कि आखिर मोटर किसके प्रस्ताव पर खरीदा गया है। किस कमेटी ने यह तय किया था कि डुमरांव सैन्य पुलिस प्रशिक्षण केंद्र को मोटर और उससे संबंधित सामानों की आवश्यकता है। सवाल यह भी है कि जब मोटर और उससे संबंधित सामानों की खरीद की गई है और मौके पर नहीं मिला तो तत्कालीन प्राचार्य ने अन्य सामानों की तरह इसे क्यों नहीं लौटाया।

बिना भवन के मोटर कैसे

डुमराव सैन्य पुलिस प्रशिक्षण केंद्र के पास भवन नहीं था लेकिन इसके बाद भी ऐसे सामानों की खरीद की गई है जिसकी कोई आवश्यकता नहीं था। इसमें क्भ् फरवरी ख्0क्ब् को प्लाई, सनमाइका, फेवीकोल, कब्जा, हैंडिल डोर क्लोजर सामान खरीदा गया है। जांच रिपोर्ट के अनुसार इन सभी सामानों के बाउचर पर तत्कालीन प्राचार्य अनुसूया रणसिंह साहू के हस्ताक्षर हैं।

कार्रवाई के लिए हर अफसर ले रहा सरकार का नाम

डुमरांव घोटाले को लेकर जांच में सरकारी धन के गोलमाल की पुष्टि होने के बाद भी कार्रवाई नहीं होने के सवाल पर कोई भी अफसर मुंह खोलने को तैयार नहीं। हर अफसर सरकार पर कार्रवाई के लिए सुरक्षित अधिकार की बात कर रहा है। जांच टीम में शामिल रहे अफसर जहां कुछ भी कहने से इनकार कर रहे हैं वहीं अन्य आला अफसर सरकार की बात कर रहे हैं।