-राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, पीएम नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गवर्नर फागू चौहान और सीएम नीतीश कुमार ने जताया शोक।

PATNA: केंद्रीय खाद्य मंत्री और लोक जनशक्त पार्टी के संस्थापक रामविलास पासवान का गुरुवार को दिल्ली में निधन हो गया। वे 74 वर्ष के थे। सैटरडे को डॉक्टर्स की टीम द्वारा उनका हर्ट सर्जरी किया गया था। तब से वे वेंटिलेटर पर थे। वे अपने पीछे पत्नी रीना पासवान, पुत्र चिराग पासवान और पुत्री आशा पासवान और उषा पासवान समेत भरा-पूरा परिवार छोड़ गए। सीएम नीतीश कुमार ने दिवंगत आत्मा की चिर शांति और परिजनों को दुख की इस घड़ी में धैर्य धारण की शक्ति प्रदान करने की ईश्वर से प्रार्थना की है। लोजपा प्रवक्ता केसी बाजपेयी ने बताया कि रामविलास पासवान का पार्थिव शरीर सेवा विमान से फ्राइडे को पटना लाया जाएगा, पार्टी कार्यालय में उनके पार्थिव शरीर को श्रद्धांजलि के लिए रखा जाएगा।

1977 में पहली बार बने थे एमपी

बिहार में लोकप्रिय दलित राजनेता के रूप में ख्यात रामविलास पासवान पहली बार 1969 में बिहार विधानसभा के सदस्य निर्वाचित हुए थे। 1977 में पहली बार हाजीपुर से लोकसभा के लिए चुने गए थे और उनकी यह जीत व‌र्ल्ड रिकार्उ में भी दर्ज हुई थी। 5 जुलाई 1946 को खगडि़या के शाहरबन्नी गांव में जन्मे रामविलास पासवान छात्र जीवन से राजनीति में सक्रिय रहे थे। उन्होंने दो शादियां की थीं। 1960 में राजकुमारी देवी से उनका विवाह हुआ था जिनसे उनकी दो पुत्री उषा पासवान और आशा पासवान है। 1981 में रामविलास पासवान ने राजकुमारी देवी से तलाक ले लिया और फिर 1983 में रीना पासवान से विवाह किया जिनसे पुत्र चिराग पासवान हैं जो जमुई से सांसद हैं।

आज पार्थिव शरीर पटना पहुंचेगा

लोजपा के प्रवक्ता केसी बाजपेयी ने बताया कि पार्टी संस्थापक और हम सब के संरक्षक रामविलास पासवान जी का पार्थिव शरीर सेवा विमान से शुक्रवार को पटना लाया जाएगा, जहां पार्टी कार्यालय में उनके पार्थिव शरीर को श्रद्धांजलि देने के लिए रखा जाएगा।