-फोन के माध्यम से जान सकेंगे किस इलाके में है टीम

-वार्ड पार्षदों को फोन कर जान पाएंगे टीकाकरण की जगह

-निगम के सभी वार्ड में टीकाकरण के लिए बनाया माइक्रो प्लान

PATNA: पटना शहरी क्षेत्र में ज्यादा से ज्यादा लोगों को टीका लगाया जा सके इसके लिए 36 मोबाइल वैक्सीन वैन की टीम पटना नगर निगम को दी गई है। नगर निगम क्षेत्र के प्रत्येक अंचल में 6 वैन वैक्सीनेशन के लिए मोहल्लों में घुमेंगी। प्रत्येक वार्ड में एक टीम कार्य करेगी जिसमें स्वास्थ्य विभाग की तरफ से दो एएनएम तथा एक डाटा एंट्री ऑपरेटर रहेंगे। गुरुवार से कोरोना वैक्सीनेशन वाली टीका एक्सप्रेस दौड़ने लगेगी। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इसको हरी झंडी दिखा सकते हैं। इसके लिए स्थानीय वार्ड पार्षद व कार्यपालक अधिकारी समन्वय बनाएंगे और जगह का चयन करेंगे।

आधार कार्ड से रजिस्ट्रेशन

सबसे खास बात टीका एक्सप्रेस से वैक्सीनेशन के लिए आनलाइन रजिस्ट्रेशन नहीं कराना होगा। ऑनस्पॉट आधार कार्ड ले जाने पर रजिस्ट्रेशन हो सकेगा। बताया जा रहा है कि पहले चरण में सिर्फ 45 वर्ष से ऊपर वालों को टीका दिया जाएगा।

चयनित हो रहा है एरिया

पटना नगर निगम के सभी अंचल के कार्यपालक पदाधिकारी वार्ड पार्षदों की मदद से भीड़भाड़ के एरिया घनी आबादी वाले क्षेत्र भरे अपार्टमेंट सहित ऐसी जगह का चयन कल माइक्रो प्लान तैयार कर रहे हैं जहां 45 से ज्यादा की उम्र वाले व्यक्तियों की संख्या अधिक हो। एक पाíटकुलर स्थान पर निगम की गाड़ी वैक्सीनेशन के लिए खड़ी हो जाएगी जिसके बाद आसपास के लोगों को वैक्सीनेशन दिया जाएगा।

अगर छूटें तो करें फोन

उल्लेखनीय है कि अगर कोई इलाके में छूट जाता है या फिर उसे जानकारी नहीं मिलती है तो वह वार्ड पार्षद को फोन कर टीकाकरण के गाड़ी की जानकारी ले सकता है ऐसी सुविधा दी जा रही है जहां भी लोग छूट जाएंगे वहां दोबारा से गाड़ी उसे कवर करेगी। ताकि वैक्सीन से कोई छूटे नहीं।

हर दिन 6 वार्ड कवर

वैक्सीन के लिए रोज अंचलवार 6 वार्ड कवर किया जाएगा। कौन सा इलाका और वार्ड मोहल्ला या बाजार इसके अंतर्गत कवर किए जाएंगे इसका माइक्रो प्लान कार्यपालक पदाधिकारी के द्वारा तैयार किया जा रहा है सभी अंचल में यह पहले से सुनिश्चित होगा कि वैन कहां से कहां जाएगी।

राजधानी अंचल में कोई लोग ना छूटे इसका हम पूरा ख्याल रख रहे हैं, वार्ड पार्षदों से लगातार संपर्क कर जगह का चयन किया जा रहा है।

-कुमार पंकज, कार्यपालक पदाधिकारी, नूतन राजधानी अंचल

ऐसे अपार्टमेंट और मोहल्ले चयनित हो रहे हैं जहां अधिक संख्या में 45 प्लस वाले लोग मौजूद हैं उनके मोहल्ले के आसपास बैंक खड़ी रहेगी जहां वह सुविधा के साथ वैक्सीन ले सकते हैं।

-सुशील मिश्रा, कार्यपालक पदाधिकारी, कंकड़बाग