- अलम व ताबूत के साथ शिया समुदाय ने की मजलिस

-हजरत इमाम हुसैन समेत 72 लोगों की शहादत को याद किया

PATNA :

इस्लाम और सच की सुरक्षा के लिए मैदान-ए-कर्बला में लड़ी गई जंग में शहीद हुए हजरत इमाम हुसैन समेत 72 लोगों की शहादत को बुधवार को याद किया गया। शिया समुदाय द्वारा चोआ लाल लेन स्थित याहिया मंजिल में अलम व ताबूत के साथ मजलिस हुई। लखनऊ के मौलाना सैयद सज्जाद हुसैन ने तकरीर किया। वहीं मुसा अली हाशमी ने सलाम व सैयद कलबे अब्बास ने सोजखानी किया। इसके पश्चात अंजुमन से जुड़े लोगों ने नौहाखानी की और मर्सिया पढ़ा।

आयोजन में सैयद अली इमाम व सैयद रजा इमाम, दरगाह चमडोरिया के सचिव शाह जौहर इमाम जौनी, अंजुमन-ए-पंतजनी के अध्यक्ष सैयद तनवीरूल हसन तन्नू, सरबर इमाम समेत अन्य थे। दरगाह चमडोरिया के सचिव ने बताया कि गुरुवार की सुबह बॉली इमामबाड़ा से हजरत इमाम हुसैन के घोड़े का प्रतीक सफेद दुलदुल इसबार अकीदतमंद नहीं निकालेगें। घरों में ही लोग मातम करेंगे। कुछ लोग फूल माला का पहलाम करेंगे।

प्रशासनिक तैयारियों के बीच पहलाम आज

चेहल्लुम के मौके पर फूलमाला का पहलाम गुरुवार को प्रशासनिक देखरेख के बीच चैलीटाड़ शाह बकार की तकिया कर्बला में होगा। अनुमंडलाधिकारी मुकेश रंजन ने बुधवार को बताया कि पश्चिम दरवाजा, मीना बाजार निगम कार्यालय व पहलाम स्थल चैलीटाड़ शाह बकार की तकिया कर्बला के समीप अस्थायी थाना खुलेगा। अनुमंडल कार्यालय में नियंत्रण कक्ष काम करेगा। अनुमंडल के शहरी क्षेत्र में 43 व पांच ग्रामीण क्षेत्रों में चौक-चौराहों पर दंडाधिकारी तथा पुलिस पदाधिकारी की तैनाती की गई है। संवेदनशील स्थानों पर कड़ी चौकसी बरती जाएगी। एसडीओ ने चिन्हित संवेदनशील स्थलों पर कड़ी चौकसी का निर्देश थानाध्यक्षों को दिया है। चेहल्लुम के दौरान शांति समिति के सदस्यों से भी सहयोग का अनुरोध प्रशासन द्वारा किया गया है।