- कोरोना सेफ्टी के बीच यूपीएससी सिविल सर्विसेज प्री एग्जाम संपन्न

- कोरोना की वजह से परीक्षाíथयों की उपस्थिति कम रही

PATNA :

पटना के 97 केंद्रों पर यूपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा रविवार को आयोजित की गई। परीक्षा शांतिपूर्ण और कदाचार रहित रही। फ‌र्स्ट सीटिंग में सुबह 9:30 से 11:30 तक और सेकेंड सीटिंग में 2:30 से 4:30 तक परीक्षा आयोजित की गई। हालांकि कोरोना की वजह से परीक्षाíथयों की उपस्थिति कम रही। परीक्षा में कुल 46.19 फीसदी अभ्यर्थी शामिल हुए।

गर्मी से बेहोश हुए परीक्षार्थी

परीक्षा केंद्र में गर्मी के कारण साइंस कॉलेज, पटना सिटी के सुलतानगंज एवं अनिसाबाद सेंटर पर एक-एक छात्र बेहोश हो गए। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने मौके पर सभी का उपचार किया। उपचार के बाद ये अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए।

साइंस ने उलझाया

फ‌र्स्ट सीटिंग में सामान्य ज्ञान के प्रश्न पूछे गए थे। इसमें 100 प्रश्न 200 नंबर के थे। इसमें लगभग विज्ञान के 14-15 प्रश्न, ज्योग्राफी के 17 प्रश्न, पॉलिटी के 15 प्रश्न, इतिहास से 20 प्रश्न, इकोनॉमिक्स से 17 प्रश्न टेक्नोलॉजी से 3 प्रश्न करंट अफेयर्स से लगभग 6-7 प्रश्न एवं अन्य प्रश्न थे। कुछ परीक्षार्थियों ने बताया कि परीक्षा में सभी प्रश्न आवधारणात्मक थे, साइंस एंड टेक्नोलॉजी के प्रश्न आवधारणात्मक के साथ-साथ थोड़े कठिन थे। इतिहास को छोड़कर सभी विषयों का प्रश्न वर्तमान से जोड़कर पूछे गए थे। अभ्यर्थियों को साइंस के प्रश्नों ने खूब उलझाया। सामयिक घटनाक्रम से अपडेट नहीं रहने वाले अभ्यर्थियों को परेशान होना पड़ा। छात्रों से गन्ने की खेती, चावल के मूल्य को प्रभावित करने वाले कारक व नीतियां, किसान क्रेडिट कार्ड योजना का उद्देश्य आदि को लेकर प्रश्न पूछे गए। परीक्षा में 3 पर 1 निगेटिव मा‌र्क्स का प्रावधान था।

इस बार थोड़ा टफ

परीक्षा प्रश्नों का विश्लेषण करते हुए प्रतियोगिता परीक्षा विशेषज्ञ गुरु डॉक्टर एम रहमान बताया कि बीते वर्ष की तुलना में इस बार का यूपीएससी का प्रश्न पत्र थोड़ा कठिन रहा। फिर भी जिन परीक्षाíथयों ने एनसीईआरटी टेस्ट बुक के साथ साथ नियमित रूप से दैनिक समाचार तथा अपडेट खबर पर पकड़ बनाई होगी उनका रिजल्ट निश्चित है। दूसरी पाली में सीसैट के 80 प्रश्न थे। 1 प्रश्न ढाई नंबर का था जो क्वालीफाइंग था, जिन परीक्षाíथयों ने प्रथम पेपर में 53-55 प्रश्न सॉल्व किया होगा उनका रिजल्ट सुनिश्चित है। सीसैट में मैथ, इंग्लिश और एथिक्स से प्रश्न शामिल थे। डॉक्टर एम रहमान ने बताया कि इस बार जनरल का कट ऑफ 53-55 प्रश्न, ओबीसी का 50-53 प्रश्न, जबकि एससी-एसटी का 42-45 प्रश्न जाने की संभावना है।

वैक्सीन से भी आए प्रश्न

इस परीक्षा में वैक्सीन से भी जुड़े हुए प्रश्न पूछे गए। हालांकि यह प्रश्न कोरोना वैक्सीन से नहीं नीमोकॉक्कल वैक्सीन से संबंधित था। इसमें इस वैक्सीन की उपयोगिता से जुड़े हुए प्रश्न थे। बेंजीन पॉल्यूशन का सही कारण क्या है। इसके अलावा साइंस एंड टेक्नोलॉजी से जुड़े हुए भी कई रोचक प्रश्न पूछे गए।

मास्क पहनने के बाद ही मिली एंट्री

परीक्षा केंद्रों में बगैर मास्क अभ्यर्थियों को एंट्री नहीं मिली। फ‌र्स्ट सीटिंग सुबह 9:30 से 11:30 बजे तक निर्धारित थी। इसके लिए साढ़े आठ बजे से ही परीक्षा केंद्रों में प्रवेश दिया जाने लगा। सेकेंड सीटिंग दोपहर 2:30 से 4:30 बजे तक थी। परीक्षा आरंभ होने से एक घंटे पहले से प्रवेश मिलना आरंभ हुआ।