-सभी तरह के सार्वजनिक आयोजन अगली सूचना आने तक स्थगित रहेंगे

-सरकारी दफ्तरों में आने वाले कर्मियों की संख्या भी कम की जाएगी

-250 लोग शामिल हो सकेंगे शादी विवाह में, 50 लोगों को ही श्राद्ध में शामिल होने का परमिशन

-कोविड-19 के लिए तैयार किए गए अस्पतालों में पूरी तैयारी रखने को कहा

PATNA: कोरोना संक्रमण की रफ्तार पिछले कुछ दिनों से अचानक तेज हो गई है। शुक्रवार को प्रदेशभर में 662 कोरोना पॉजिटिव पेशेंट मिलने और इसके बाद पटना के कंकड़बाग में एक ही अपार्टमेंट से 13 लोगों के कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद सरकार अलर्ट मोड में आ गई है। कोरोना की बढ़ती लहर को देखते हुए बिहार के सभी स्कूल, कॉलेज व कोचिंग संस्थानों को 11 अप्रैल तक के लिए बंद कर दिया गया है। सभी तरह के सार्वजनिक आयोजनों पर अगली सूचना आने तक रोक लगा दी गई है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को उच्चस्तरीय बैठक की। उन्होंने कहा कि क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप स्कूलों को बंद रखने के बारे में विचार करे। सार्वजनिक आयोजनों को कुछ दिनों के लिए स्थगित रखा जाए। मुख्यमंत्री की हिदायत के कुछ ही घंटे के भीतर स्कूल, कॉलेज व कोचिंग संस्थानों को बंद करने का निर्णय लिया गया।

लागू हुए नए नियम

सरकारी दफ्तरों के बारे में यह निर्देश है कि महकमे के प्रधान यह तय करेंगे कि कितनी संख्या में सुरक्षित दूरी का अनुपालन करते हुए कर्मियों को दफ्तर बुलाया जा सकता है। शादी-विवाह में अधिकतम ढाई सौ और श्राद्ध में अधिकतम पचास लोग ही शामिल हो सकेंगे। मुख्यमंत्री ने उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक में यह कहा कि कोरोना के बढ़ते मामले को ध्यान में रखते हुए पूरे राज्य में अधिक से अधिक टेस्टिंग करें। टीकाकरण की संख्या को और अधिक बढ़ाया जाए। उन्होंने कहा कि बिहार में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। बढ़ते हुए मामलों को ध्यान में रख यह जरूरी है कि जांच अधिक से अधिक हो। यह निर्देश दिया कि आरटीपीसीआर जांच को और बढ़ाएं। जांच अधिक होगी तो संक्रमण के मामलों का पता चलेगा। कोरोना से लोगों को नुकसान नहीं पहुंचे। इसके लिए सचेत और सक्रिय रहना होगा। लोग अलर्ट रहेंगे तो नुकसान कम होगा।

मास्क का प्रयोग जरूर करें

सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि कोविड-19 के लिए तैयार किए अस्पतालों में पूरी तैयारी रखें। टीकाकरण की संख्या को बढ़ाएं। उन्होंने लोगों से यह अपील की है कि कोरोना गाइडलाइन का सख्ती से पालन करें एवं मास्क का प्रयोग जरूर करें। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने एक प्रेजेंटेशन के माध्यम से सूबे में कोरोना संक्रमण की अद्यतन स्थिति के बारे में जानकारी दी। कोरोना के एक्टिव मामले, मृत्यु दर, रिकवरी रेट व प्रतिदिन हो रहे जांच आदि के बारे में जानकारी दी।

हाई लेवल मीटिंग में ये रहे शामिल

समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव, दीपक कुमार, मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह, डीजीपी एसके सिंघल, विकास आयुक्त आमिर सुबहानी, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, गृह विभाग के सचिव जितेंद्र श्रीवास्तव, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार और गृह विभाग के विशेष सचिव विकास वैभव भी मौजूद रहे।