- औचक निरीक्षण में पटना सिटी पहुंचे डीएम

- समय के पाबंद 8 कर्मी सम्मानित

PATNA :

डीएम चंद्रशेखर सिंह ने शनिवार को पटना सिटी उपकारा का निरीक्षण किया। इस दौरान ड्यूटी पर अनुपस्थित रहने वाले कर्मचारियों का एक दिन का वेतन काटा गया और उन्हें कारण बताओ नोटिस भी जारी किया गया। इसके साथ ही जो कर्मचारी समय के पाबंद मिले, उन्हें सम्मानित किया गया। साथ ही कई कार्यालयों में सुविधाओं के सुधार और साफ-सफाई के निर्देश दिए।

जेलर और डॉक्टर को शो-कॉज

पटना सिटी के जेल में कुल 102 महिला कैदी हैं। डीएम ने इन सबकी स्वास्थ्य जांच करने तथा दवा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। मौके पर अनुपस्थित डॉक्टर साजिया इस्ताक के एक दिन का वेतन काटने तथा स्पष्टीकरण पूछने का निर्देश दिया। निरीक्षण के दौरान कर्तव्य से अनुपस्थित जेलर शमशेर खान के भी 1 दिन का वेतन स्थगित करते हुए स्पष्टीकरण पूछा गया है। डीएम ने भोजन की गुणवत्ता में सुधार करने, परिसर की समुचित साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने तथा प्रवेश द्वार पर पंजी का समुचित संधारण करने का निर्देश दिया।

अनुमंडल कार्यालय

डीएम 10:30 में अनुमंडल कार्यालय पहुंचे तथा परिसर स्थित कार्यालयों का औचक निरीक्षण करने लगे। इस क्रम में उन्होंने अनुमंडल कार्यालय, आरटीपीएस काउंटर, लोक शिकायत निवारण कार्यालय, अवर निबंधन कार्यालय में कíमयों की उपस्थिति तथा उपस्थिति पंजी के संधारण की जांच की। निरीक्षण के क्रम में 8 कर्मी समय से पूर्व ही कार्यालय में उपस्थित पाए गए। उन कíमयों की सरकारी कार्य के प्रति कर्तव्यबोध को देखते हुए डीएम ने कार्यस्थल पर ही उन 8 कíमयों को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित एवं उत्साहवर्धन किया। साथ ही औचक निरीक्षण के क्रम में 16 कर्मी अनुपस्थित मिले जिनका 1 दिन का वेतन स्थगित करते हुए शो-कॉज किया गया है। अनुपस्थित कíमयों में अनुमंडल कार्यालय के 10 कर्मी, लोक शिकायत निवारण कार्यालय के चार कर्मी, रजिस्ट्री ऑफिस के दो कर्मी थे।

फतुहा में डाउन दिखा सर्वर

फतुहा प्रखंड एवं अंचल कार्यालय

आरटीपीएस काउंटर के निरीक्षण के सर्वर डाउन रहने के कारण आरटीपीएस का कार्य बाधित नजर आया। डीएम ने इसकी सुचारू व्यवस्था करने तथा बिहार राज्य प्रशासनिक सुधार मिशन को अवगत कराने की बात कही। डीएम के साथ अपर समाहर्ता सामान्य विनायक मिश्रा एवं जिला जनसंपर्क पदाधिकारी प्रमोद कुमार सहित स्थानीय अधिकारी गण मौजूद थे।