PATNA :<: बिहार राज्य शिया वक्फ बोर्ड इन दिनों चर्चा में है। इसकी बड़ी वजह भूमाफिया के बीच मचा हड़कंप है। दरअसल बिहार में वक्फ बोर्ड की सैकड़ों एकड़ जमीन पर भूमाफिया का कब्जा है। इन जमीनों पर कभी वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष या किसी अधिकारी ने ध्यान नहीं दिया। जिसकी वजह से वक्फ की जमीन पर अतिक्रमण और खरीद- फरोख्त जमकर होने लगी। इन जमीनों को अतिक्रमण मुक्त करना या भूमाफिया के कब्जे छुड़ाना एक बड़ी चुनौती है। लेकिन पिछले कुछ महीनों से भूमाफिया के बीच हड़कंप मचा है। क्योंकि अब काफी तेजी से वक्फ की जमीन पर कब्जा जमाने वालों के खिलाफ वक्फ बोर्ड कार्रवाई कर रहा है।

जमीनें मिल रही वापस, आर्थिक स्थिति भी हो रही मजबूत

इस कार्रवाई से एक ओर जहां वक्फ बोर्ड की बेशकीमती जमीनें बोर्ड को वापस मिल रही हैं वहीं शिया वक्फ बोड आर्थिक रुप से मजबूत हो रहा है। इस बदलाव की चर्चा के केन्द्र में हैं बिहार राज्य शिया बोर्ड के नए और युवा चेयरमैन इरशाद अली। क्क् सितंबर ख्0क्भ् को गठित नए बोर्ड के अध्यक्ष इरशाद अली आजाद ने अपने शुरुआती दौर में ही बिहार राज्य वक्फ बोर्ड को भूमाफि या के चंगुल से कई ज़मीनें वापस दिला दीं। उदाहरण के तौर पर ख़ुर्शीद हसनैन वक्फ स्टेट संख्या क्8ब् पटना के फ्रेजर रोड की बहुमूल्य ज़मीन को भूमाफि़या से तक़रीबन भ्7 कट्ठा ज़मीन वापस लिया गया जिसकी वर्तमान कीमत करीब भ्0 करोड़ आंकी गई है। वहीं मीर फ़रहत हुसैन असालत हुसैन वकफ स्टेट संख्या क्फ् पटना के अगमकुआं की एक बहुमूल्य क्7 कट्ठा ज़मीन भी अतिक्त्रमण मुक्त कराकर वक्फ बोर्ड ने अपने अधीन कर लिया, इसके अलावा पटना सिटी के ओरिएंटल कॉलेज के पास वक्फ संख्या क्म्-क्7 पर वक्फ बोर्ड एक मार्केट बनवा रहा है जिन्हें किराए पर दिया जाएगा।

वक्फ संपत्ति की खरीद-फरोख्त मामले में कई लोगों पर प्राथमिकी

पटना की इन बेशकीमती जमीनों के अलावा भी सैकड़ों एकड़ ऐसी ज़मीन है जो शिया वक्फ बोर्ड के अधीन है लेकिन भूमाफि़या के क़ब्ज़े में है। अब इन ज़मीनों को भी वक्फ बोर्ड के अधीन करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। गैरकानूनी तरीके से वक्फ संपत्ति की ख़रीद-फरोख्त के मामले में अब तक दर्जनों लोगों पर एफ आईआर भी दर्ज कराई गई है। बोर्ड की इस ताबड़तोड़ कार्रवाई से अतिक्रमणकारियों और भूमाफिया पर कार्रवाई के साथ वक्फ बोर्ड के राजस्व में भी इजाफा हो रहा है।

शिया वक्फ बोर्ड की राजधानी समेत पूरे बिहार में सैकड़ों एकड़ जमीन भूमाफिया के कब्जे में है। पहले इनपर किसी ने ध्यान नहीं दिया, जिसके कारण इन जमीनों की जमकर खरीद-फरोख्त हुई। अब इनके खिलाफ कार्रवाई हो रही है, जिससे वक्फ की जमीन वापस मिल रही है और कई जमीनों से किराए के रुप में भी आमदनी हो रही है। हमारा इरादा है कि वक्फ की जमीन का सही इस्तेमाल हो, गरीबों के बच्चे पढ़ें और जरुरतममदों को रोजगार मिले। इसके लिए सरकार और प्रशासन की ओर से भी पूरा सहयोग मिल रहा है-

इरशाद अली आजाद, अध्यक्ष, बिहार राज्य शिया वक्फ बोर्ड, पटना