-ईईएसएल के साथ बिजली कंपनी ने इकरारनामा पर किया हस्ताक्षर

-ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव रहे मौजूद

PATNA: बिहार में अब सभी शहरी क्षेत्रों में स्मार्ट प्री पेड मीटर लगेंगे। यह निर्णय लेने वाला बिहार देश का पहला स्टेट बन गया है। इसे लेकर फ्राइडे को विद्युत भवन में बिजली वितरण कंपनी एसबीपीडीसीएल व एनबीपीडीसीएल के साथ केंद्र सरकार के प्रतिष्ठान इनर्जी इफिशिएंसी सर्विसेस लिमिटेड (ईईएसएल) के बीच करार पर हस्ताक्षर हुआ। ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव इस मौके पर विशेष रूप से मौजूद थे।

राजस्व में होगी वृद्धि

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने से न केवल उपभोक्ताओं को सहूलियत होगी बल्कि राज्य स्थित विद्युत वितरण कंपनियों के राजस्व में भी बढ़ोतरी होगी। उन्होंने इसके लिए बनी कार्यान्वयन एजेंसी व संबंधित अधिकारियों को यह निर्देश दिया कि इस काम को निर्धारित समय सीमा के अंदर पूरा करें।

समय पर पूरा होगा कार्य : संजीव हंस

ऊर्जा विभाग के सचिव व बिजली कंपनी के सीएमडी संजीव हंस ने कहा कि राज्य में बड़े स्तर पर स्मार्ट प्रीापेड मीटर लगाए जाने का काम समय पूरा कर लिया जाएगा। कार्यक्रम के दौरान वीडियो कांफ्रेंसिंग से ईईएसएल के कार्यपालक उपाध्यक्ष सौरभ कुमार भी मौजूद थे। इस मौके पर प्रबंध निदेश एसबीपीडीसीएल, संजीवन सिन्हा तथा एनबीपीडीसीएल के एमडी संदीप कुमार आर पुडलकट्टी सहित कई अन्य अधिकारी की भी मौजूदगी रही।

लग चुके हैं 1.20 लाख स्मार्ट मीटर

प्रदेश में प्रायोगिक तौर पर अरवल, कांटी में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाए जाने का काम आरंभ हुआ था। इसके बाद पटना, दलसिंहसराय, मोतिहारी, बेतिया, बेगूसराय में और हर घर नल का जल योजना के तहत स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाया जा रहा। अब तक 1.20 लाख स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाए जा चुके हैं।