PATNA : मेल, एक्प्रेस ट्रेनों में पुलिस के बड़े स्कॉट के बाद भी पैसेंजर अनसेफ हैं। ट्रेनों में चेन स्नेचिंग के साथ मोबाइल लूट की घटनाओं के साथ चोरी तो आम बात है। सुरक्षा को लेकर कई बार प्लान हुआ लेकिन इस पर अंकुश नहीं लग सका। अब रेल एसपी पटना ने ट्रेन में अपराध पर अंकुश लगाने का नया फार्मूला तैयार किया है। पुलिस के जवानों के भरोसे ही ट्रेन की स्काट नहीं होगी, अब एसपी से लेकर डीएसपी तक ट्रेन की सुरक्षा को लेकर स्कॉट करेंगे।

शराब तस्करों को लेकर अलर्ट

रेल एसपी ने सुरक्षा के साथ-साथ शराब तस्करों को लेकर रेल पुलिस को अलर्ट किया है। मातहतों को निर्देश दिया गया है कि रेल से शराब की तस्करी किसी भी कीमत पर नहीं होनी चाहिए। बोगियों से लेकर रेल थानों को विशेष रूप से चौकन्ना किया गया है। रेल एसपी की सख्ती से शराब तस्करों की गिरफ्तारी हो रही है। रेल एसपी ने कहा है कि जिसकी लापरवाही सामने आएगी उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

ट्रेन की सुरक्षा में हो रही है लापरवाही

ट्रेन की सुरक्षा को लेकर पुलिसकर्मियों की बड़ी लापरवाही होती है। पुलिस टीम को स्कॉट के लिए लगाया जाता है लेकिन वह हमेशा बोगियों में रनिंग करने के बजाए सीट पर बैठ जाते हैं। इससे चेन पुलिंग की घटनाएं तो बढ़ी ही हैं क्राइम भी बढ़ गया है। इस पर अंकुश लगाने को लेकर एसपी रेल काफी दिनों से मंथन कर रहे थे। कई बार निर्देश देने के बाद भी जब स्कॉट में बदलाव नहीं आया तो उन्होंने पुलिस की टीम के पीछे अफसरों की टीम को लगा दिया।