-हुआ भूमि पूजन, 18 महीने में तैयार होगी यूनिट

श्चड्डह्लठ्ठड्ड@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

क्कन्ञ्जहृन् : एम्स पटना में गुरुवार को 13 करोड़ की लागत से स्पेशियलिटी बर्न यूनिट का भूमिपूजन के साथ निर्माण कार्य शुरू हो गया। आधुनिकतम सुविधाओं से लैस स्पेशियलिटी बर्न यूनिट का निर्माण 18 महीने में तैयार हो जाएगी। यूनिट ट्रामा इमरजेंसी के सामने बनेगी। ग्राउंड फ्लोर के साथ दो मंजिला इमारत होगी, जिसमें 16 बैक्टीरिया फ्री आइसीयू 60 जनरल बेड और दो ओटी, ड्रे¨सग रूम और एक स्किन बैंक होगा।

नहीं जाना पड़ेगा बाहर

भूमिपूजन के बाद निदेशक डॉ। प्रभात कुमार सिंह ने एनटीपीसी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि 13 करोड़ के खर्च से बर्न यूनिट बनेगी। गंभीर मरीजों को बिहार के बाहर रेफर किया जाता है, लेकिन बर्न यूनिट बन जाने के बाद बाहर नहीं जाना पड़ेगा। बर्न एंड प्लास्टिक सर्जरी विभाग की हेड डॉ। वीणा सिंह ने कहा कि बर्न सेंटर यूनिट में सारी अति आधुनिक मशीनें रहेंगीं।

हर साल 70 हजार बर्न इंज्यूरी केसेस

निदेशक डॉ। प्रभात कुमार सिंह ने कहा कि एक आंकड़े के अनुसार बर्न मरीजों में 13 फीसद आत्महत्या के प्रयास के शिकार होते हैं। बर्न इंज्यूरी के शेष 87 फीसद मामले दुर्घटना के कारण होते हैं। बिहार, झारखंड व अन्य पूर्वी राज्यों में हर साल 70 हजार से अधिक बर्न इंज्यूरी का शिकार होते हैं। ज्यादातर 26 से 50 साल के लोग होते हैं।

कोरोना के कारण हुई देरी

26 सितंबर 2018 को एम्स और एनटीपीसी के बीच एमओयू साइन हुआ था। कोरोना संक्रमण के कारण बर्न यूनिट के निर्माण में देरी हुई। इस मौके पर अधीक्षक डॉ। सीएम सिंह, डीन डॉ। उमेश कुमार भदानी, नोडल अफसर डॉ। संजीव कुमार, डॉ। अंसाररूल हक, डॉ। सहज कुमार, एनटीपीसी के जीएम एचआर अरुण कुमार आदि मौजूद थे।