- विधानसभा में हंगामे के पहले सड़क पर राजद कार्यकर्ताओं ने किया उग्र प्रदर्शन

PATNA: विधानसभा में हंगामा तो बाद में हुआ। उसके पहले डाकबंगला चौराहा राजद कार्यकर्ताओं के उग्र प्रदर्शन के दौरान रणक्षेत्र बना रहा। पानी की बौछार, लाठीचार्ज और रोड़ेबाजी के बीच लालू प्रसाद के दोनों पुत्र तेजप्रताप और तेजस्वी यादव हेलमेट पहने दिखे।

बेरोजगारी, कानून व्यवस्था, महंगाई, भ्रष्टाचार, शिक्षा, स्वास्थ्य, संविदाकर्मी, शिक्षक कैंडिडेट्स की नियुक्ति और बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस विधेयक के गठन के विरोध में विधानसभा घेराव करने जा रहे राष्ट्रीय जनता दल (राजद)कार्यकर्ताओं को पुलिस ने रोका तो दोनों ओर से जोर आजमाइश शुरू हो गई। पुलिस ने कार्यकर्ताओं को रोकने के लिए पानी की बौछार की तो रोड़ेबाजी शुरू कर दी गई, जिसमें एक पुलिसकर्मी जख्मी हो गया। इसके बाद पुलिस ने जमकर लाठियां चटकाई, जिसमें कई कार्यकर्ता घायल हो गए। रोड़ेबाजी में कई और पुलिसकर्मी भी जख्मी हो गए। प्रतिपक्ष के नेता तेजस्वी यादव और राजद नेता तेजप्रताप यादव हेलमेट पहनकर गाड़ी में सवार होकर प्रदर्शन का नेतृत्व कर रहे थे। तेजस्वी व तेजप्रताप को हिरासत में लिए जाने के बाद मामला शांत हुआ।

लाठीचार्ज के साथ कराई गई पत्थरबाजी : तेजस्वी

प्रतिपक्ष के नेता तेजस्वी प्रसाद यादव ने कहा कि लोहिया जयंती के दिन सड़क पर हमारे साथ नौकरी मांग रहे बेरोजगारों पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बर्बरतापूर्वक लाठीचार्ज के साथ पत्थरबाजी करवाई गई। सदन में काला पुलिसिया कानून लाया गया है। लाठीचार्ज पर गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि नीतीश कुमार समाजवाद के नाम पर कलंक और धब्बा हैं। हम सरकार की गुंडागर्दी नहीं चलने देंगे। बेरोजगारी सहित जनसरोकार से जुड़े मुद्दों को लेकर हमारा संघर्ष और आंदोलन सदन से सड़क तक जारी रहेगा।

तेजप्रताप व तेजस्वी समेत 15 नामजद और तीन हजार अज्ञात पर प्राथमिकी

राजद के प्रदर्शन के दौरान पुलिस पर पथराव व मारपीट के मामले में राजधानी के गांधी मैदान और कोतवाली थाने में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव, तेज प्रताप यादव, प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह, रतन यादव, रितु समेत 15 लोग नामजद किए गए हैं। वहीं तीन हजार अज्ञात कार्यकर्ताओं के खिलाफ संबंधित क्षेत्र के दंडाधिकारियों ने एफआइआर दर्ज कराई है। एफआइआर में पत्थरबाजी, मारपीट, बगैर अनुमति प्रतिबंधित जोन में प्रदर्शन करने आदि का आरोप लगाए गए हैं।