-54,900 वॉयल वैक्सीन विशेष विमान से आई, एनएमसीएच के स्टोर में की गई सुरक्षित

PATNA: ट्यूजडे की दोपहर विशेष विमान से कोरोना से बचाव के लिए स्वदेशी वैक्सीन की पहली खेप पुणे से पटना पहुंची। पटना एयरपोर्ट प्रबंधन ने वैक्सीन की पहली खेप स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय को सौंप दिया। इसके बाद उसे तीन रेफ्रिजरेटेड वाहनों से नालंदा मेडिकल कालेज अस्पताल (एनएमसीएच) स्थित स्टेट वैक्सीनेशन स्टोर भेज दिया गया।

12 बजे से ही बढ़ी थी हलचल

ट्यूजडे की दोपहर 12 बजे से ही एयरपोर्ट पर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की हलचल बढ़ गई थी। स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय और प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत वहां मौजूद थे। वैक्सीन को सुरक्षित पहुंचाने के लिए 3 रेफ्रिजरेटेड वाहन तैयार थे। दोपहर 1.28 बजे जैसे ही स्पाइस जेट की विशेष विमान लैंड करते ही पहले से तैयार एयरपोर्ट और स्वास्थ्य कíमयों ने वैक्सीन को वाहनों से एनएमसीएच भेजा। स्पाइसजेट के प्रबंधक की देखरेख में वैक्सीन की खेप सौंपी गई।

कोरोना से लड़ने में सक्षम

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि बिहार के लिए ट्यूजडे का दिन ऐतिहासिक रहा। स्वदेश में निíमत कोविड वैक्सीन पटना पहुंच गई। अब हम कोरोना से लड़ने में पूरी तरह सक्षम हो गए हैं।

16 को होगा इनॉगरेशन

स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने कहा कि कोविड वैक्सीनेशन का इनॉगरेशन सीएम नीतीश कुमार 16 जनवरी की सुबह 10.45 बजे आईजीआईएमएस से करेंगे। फ‌र्स्ट फेज में स्वास्थ्य कíमयों के साथ अन्य विभागों के फ्रंट लाइन वर्कर्स को वैक्सीन की डोज दी जाएगी। जिन लोगों का रजिस्ट्रेशन है, उनके मोबाइल पर वैक्सीन लेने के लिए मैसेज जाएगा।