PATNA :

पटना विश्वविद्यालय में कॉमन एंट्रेंस टेस्ट के माध्यम से स्नातक पार्ट वन में एडमिशन के लिए पहली सूची सोमवार को जारी हो जाएगी। पहले कॉमन कटऑफ के अनुसार ही 14 अक्टूबर से अभ्यर्थियों का सेंट्रलाइडल्ड काउंसिलिंग होगी। काउंसिलिंग को लेकर सोमवार को पटना विश्वविद्यालय के अधिकारियों की बैठक होगी।

पटना विवि प्रशासन के अनुसार 14 अक्टूबर से काउंसिलिंग प्रक्रिया होगी। पहले दिन बीकॉम की सेंट्रलाइज्ड काउंसिलिंग होगी। विवि के अनुसार वैसे विषय जिनकी पढ़ाई कई कॉलेजों में हो रही है, उन विषयों में नामांकन के लिए सेंट्रलाइज्ड काउंसिलिंग विश्वविद्यालय स्थित व्हीलर सीनेट हॉल में होगी। दूसरी तरफ वैसे विषय जिनके लिए नामांकन केवल एक ही जगह होना है, उनके लिए काउंसिलिंग संबंधित कॉलेजों के विभाग में ही होगी। काउंसिलिंग में छात्रों को सभी कागजात की मूल प्रति के साथ आना होगा, जहां विवि की ओर से अधिकृत अधिकारी मूल कॉपी को सत्यापित कर नामांकन की अनुमति देंगे। इसके बाद नामांकन प्रक्रिया पूरी होगी।

-------------

आज तक करें पीजी में नामांकन के लिए आवेदन

पटना विश्वविद्यालय में कला एवं विज्ञान संकाय में पीजी के नामांकन के लिए 12 अक्टूबर तक आवेदन किया जा सकता है। इसके लिए छात्र-छात्राएं विभिन्न विभागों से आवेदन फॉर्म लेकर जमा कर सकेंगे। अंकों के आधार पर मेधा सूची जारी होगी और इसी के आधार पर नामांकन लिया जाएगा।

-----------

लगभग तीन हजार सीटों पर होना है नामांकन

पटना विश्वविद्यालय के तहत विभिन्न महाविद्यालयों में स्नातक में करीब तीन हजार सीटों पर नामांकन होगा। पटना साइंस कॉलेज में साइंस, बीएन कॉलेज में कला, विज्ञान, वाणिज्य महाविद्यालय में कॉमर्स, पटना कॉलेज में कला, मगध महिला कॉलेज में कला एवं कॉमर्स विषयों में पढ़ाई हो रही है।