- राज्य के 1473 केंद्रों पर इंटर की परीक्षा शुरू

-बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष ने किया राजधानी के दो केंद्रों का निरीक्षण

PATNA :

इंटर की सैद्धांतिक परीक्षा सोमवार से शुरू हो गई। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के तत्वावधान में राज्य के 1473 केंद्रों पर परीक्षा शुरू हुई। पहले दिन दोनों सीटिंग्स में परीक्षा हुई। फ‌र्स्ट सीटिंग में साइंस के स्टूडेंट्स ने फिजिक्स की परीक्षा दी। इसके लिए 5,44,568 विद्यार्थियों ने फॉर्म भरा था। वहीं, सेकेंड सीटिंग में आ‌र्ट्स के स्टूडेंट्स ने पॉलिटिकल साइंस की परीक्षा दी। इसके लिए 3,67,925 स्टूडेंट्स ने फॉर्म भरा था। पटना जिले में 84 केंद्रों पर परीक्षा आयोजित की गई।

सेंटर्स पर चाक-चौबंद व्यवस्था

एग्जाम देने के लिए सेंटर के एंट्री गेट पर समय से दो घंटे पहले से ही परीक्षार्थी जमा होने लगे थे। मॉडल सेंटर्स के पास पैरेंट्स की भी अच्छी खासी भीड़ जुटी रही। एंट्री शुरू होते ही परीक्षार्थी अलर्ट हो गए और अपना एडमिट कार्ड, पेन समेत अन्य जरूरी सामान लेकर लाइन में खड़े होने लगे। कई परीक्षार्थी अपने पैरेंट्स से आशीर्वाद लेते दिखे तो कई लेट न हो जाए, इस डर से दौड़ते हुए नजर आए।

कोरोना का भी ध्यान

एग्जाम सेंटर पर एंट्री से पहले मास्क की जांच के साथ ही थर्मल स्क्रीनिंग और हैंड सैनिटाइजर पर भी विशेष ध्यान रखा गया। वहीं भीषण ठंड में जुते-मोजे पहन कर आने की अनुमति से परीक्षार्थी भी राहत में दिखे।

एग्जाम सेंटर्स का किया निरीक्षण

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने राजधानी के कई एग्जाम सेंटर्सं का औचक निरीक्षण किया। अध्यक्ष ने राजधानी में बने मॉडल एग्जाम सेंटर जेडी वीमेंस कॉलेज का निरीक्षण किया। जेडी वीमेंस कॉलेज को फूल एवं गुब्बारों से काफी सुंदर तरीके से सजाया गया था। परीक्षार्थियों की सहायता के लिए यहां पर विशेष रूप से हेल्प डेस्क बनाया गया था।

वहीं, बेली रोड स्थित केबी सहाय हाईस्कूल में उन्होंने कई परीक्षार्थियों से भी परीक्षा में पूछे गए सवालों के बारे में बातचीत की। अध्यक्ष दिनभर राज्य के एग्जाम सेंटर्स की मॉनिट¨रग करते रहे।

-----------

10 सेटों में पूछे गए प्रश्न

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा इंटर परीक्षा में 10 सेटों में प्रश्न पूछे गए। परीक्षार्थियों को फोटोयुक्त उत्तर पुस्तिका एवं ओएमआर समय पर मुहैया कराया गया।

50 अंकों के लिए 100 विकल्प

बोर्ड ने पहली बार वस्तुनिष्ठ सवालों के लिए 100 विकल्प दिए थे। बोर्ड द्वारा 50 प्रश्न वस्तुनिष्ठ पूछे जाते हैं। वस्तुनिष्ठ सवालों का विकल्प मिलने से परीक्षार्थियों में काफी उत्साह देखा गया।

-----------

आज मैथ्स और ज्योग्राफी का पेपर

मंगलवार को पहली पाली में कला एवं विज्ञान के छात्र गणित की परीक्षा देंगे। वहीं, द्वितीय पाली में कला के छात्र भूगोल एवं वोकेशनल कोर्स के छात्र अंग्रेजी की परीक्षा देंगे।

-----

पहले दिन 163 परीक्षार्थी निष्कासित

इंटर की परीक्षा में पहले दिन राज्य भर से 163 परीक्षार्थियों को कदाचार के आरोप में निष्कासित कर दिया गया। सबसे ज्यादा भोजपुर से कुल 33 परीक्षार्थियों को निष्कासित कर दिया गया। वहीं दूसरे स्थान पर जमुई जिला रहा, वहां से 29 परीक्षार्थियों को निष्कासित कर दिया गया। तीसरे स्थान पर नालंदा जिला रहा, वहां पर 28 परीक्षार्थियों को निष्कासित किया गया।

पटना जिले के बाढ़ प्रखंड से एक परीक्षार्थी को निष्कासित कर दिया गया।