PATNA: पटना पुलिस कितनी मुस्तैद है इसका नमूना सोमवार को गौरीचक इलाके में देखने को मिला। जहां अपराधियों ने बंदूक के दम पर दिनदहाड़े पेट्रोल पंप के तीन कर्मचारियों से करीब क्9 लाख रुपया लूट लिया। हैरत की बात तो यह है कि जिस स्थान पर यह घटना हुई है वहां से दो सौ गज की दूरी पर बैंक है जहां गार्ड के साथ पुलिस भी मौजूद रहती है।

क्9 लाख ले गए, बच गया क्फ् लाख

गौरीचक थाने की पुलिस की मानें तो स्नेहा फ्यूल पेट्रोल पंप के ठीक सामने सड़क के विपरित दिशा में पंजाब नेशनल बैंक की शाखा है। सुबह क्0:फ्भ् बजे पेट्रोल पंप कर्मचारी कौशल सिंह और ओमप्रकाश रुपयों से भरा बैग लेकर बैंक की तरफ बढ़े। उनके साथ दो और कर्मचारी थे। दोनों ने जैसे ही सड़क पार की तभी दो बाइक से चार बदमाश पहुंच गए। पिस्तौल दिखाकर कौशल के हाथ से बैग छीन लिया और फरार हो गए। बैग में क्8 लाख 9म् हजार भ्00 रुपए थे। घटना के बाद अफरा-तफरी मच गई। सूचना मिलने के बाद गौरीचक थाना पुलिस ने अलावल रोड में लुटेरों का पीछा किया। लेकिन लुटेरे नदी के सहारे मिर्जापुर गांव की तरह भाग निकले। जबकि दूसरे कर्मचारी ओमप्रकाश के हाथ में क्फ् लाख रुपये से भरा बैग था, जिसे बदमाशों ने नहीं लूटा। कर्मियों की मानें तो बदमाशों की उम्र ख्0-ख्भ् वर्ष के बीच होगी।

- मात्र फ् किलोमीटर दूर है थाना

स्नेहा फ्यूल गौरीचक के रामागंज क्षेत्र में है। यहां से पंजाब नेशनल बैंक करीब ख्00 मीटर पर है। जबकि थाना करीब तीन किलोमीटर की दूरी पर है। लेकिन इसके बाद भी बंदूक दिखाकर कैश लूट लिया गया। फिलहाल पुलिस का कहना है कि आरोपियों को पकड़ा जा सके इसके लिए पफतुहा, बख्तियारपुर, जहानाबाद और नालंदा इलाके के पेशेवर लुटेरों की कुंडली खंगाली जाएगी।

- लूट की राशि नहीं हुई बरामद

पिछले साल के जुलाई से लेकर अभी तक करीब 9 पेट्रोल पम्प को अपराधियों ने लूट लिया है। इसमें करीब भ्0 लाख से अधिक की राशि लूटी गई है। ऐसोसिएशन के विरोध जताने पर एक मामले में शामिल आरोपियों को पुलिस ने पकड़ तो लिया, लेकिन अभी तक लूटी गई राशि बरामद नहीं हो पाई है।

- नहीं हो रही पेट्रोल पम्प पर गश्ती

एसोसिएशन के विरोध प्रदर्शन के बाद पटना एसएसपी मुन महाराज ने मुलाकात की थी। तब आश्वासन दिया था कि हाईवे क्षेत्र के पेट्रोल पम्प पर पुलिस की गश्ती होगी। पम्प पर एक डायरी रखी जाएगी। जिस पर गश्ती करने वाले पुलिस साइन करेंगे। लेकिन एसोसिएशन के सदस्यों का कहना है कि एसएसपी से मुलाकात करने के बाद न तो गश्ती शुरू हुई और न ही साइन करते हैं।

- एसोसिएशन ने ब्लैक आउट कर जताया विरोध

गौरतलब है कि पटना जिले के पेट्रोल पम्प पर हो रही घटना को लेकर पटना पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन पहले ही ब्लैक आउट कर विरोध जता चुका है। इसमें पहले दिन ख्फ् मार्च को पटना जिले के सभी पेट्रोल पम्प क्भ् मिनट तक बंद रहे। फिर ख्8 मार्च को आधे घंटे बंद कर विरोध जताया। इसके बाद क्ख् अप्रैल को क्ख् घंटे तक पम्प बंद रखा था।

- कब-कब किस पंप को बनाया निशाना

नाम तारीख जगह

महालक्ष्मी सर्विस स्टेशन ब् जुलाई ख्0क्म् परसा

आशिर्वाद एजेंसी अगस्ता ख्0क्म् गोशवरी

बख्तियापुर सुपर सर्विस ख्फ् नवम्बर ख्0क्म् बख्तियारपुर

लक्ष्मी नारायण फ्0 नम्बर ख्0क्म् बिहटा

केजी फ्यूल्स ख्ख् दिसम्बर ख्0क्म् खगौल

शुभकामना फ्यूल्स ब् जनवरी ख्0क्7 फतुहा

शेखर फिलिंग स्टेशन 9 जनवरी ख्0क्7 धनरूआ

शुभकामना फ्यूल्स 8 मार्च ख्0क्7 फतुहा

आनंद फ्यूल्स ख्ख् मार्च ख्0क्7 दनियावां

सोमवार की सुबह हमारे म् कर्मचारी पैसा जमा करने बैंक जा रहे थे। इसी बीच बाइक सवार कुछ लोग आए और बंदूक दिखाकर एक बैग लेकर फरार हो गए। इसमें क्8,9म्,भ्00 रुपया था। हालांकि दूसरा बैग सुरक्षित बैंक पहुंच गया, जिसमें क्फ् लाख रुपया था।

- सुमन सहाय, संचालक, स्नेह फ्यूल रामागंज