-बिना गार्ड वाले पार्किक स्थल से पलक झपकते ही बाइक चोरी कर हो जाते हैं फरार

PATNA: आप बाइक या स्कूटी लेकर बाजार या ऑफिस जा रहे हैं तो गाड़ी संभलकर पार्क करिएगा। क्योंकि राजधानी में बाइक चोर सक्रिय हो गए हैं। पलक झपकते ही पार्किंग में खड़ी गाड़ी को लेकर फरार हो जाते हैं। हैंडल लॉक को तोड़ने में माहिर हैं। इसके अलावा मास्टर की से तुरंत आपकी गाड़ी लेकर फरार हो जाते हैं। बाइक चोर दिनभर शहर की पार्किंग वाले एरिया की रेकी करते हैं। वे यह देखते हैं कि किस पार्किंग में सुरक्षा की व्यवस्था क्या है। यहां तक की वे विभिन्न विभागों के ऑफिस के बाहर लगी गाडि़यों को भी निशाना बना रहे है। दो दिन पहले ही एक मीडिया कंपनी के गेट के बाहर से बाइक चोरी हो गई। जबकि वहां कई लोग खड़े थे।

रखते हैं मास्टर की

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार, बाइक चोरों के पास मास्टर की रखते हैं। जिससे किसी भी बाइक का लॉक आसानी से खुल जाता है। एक पुलिसकर्मी ने बताया कि सीसीटीवी में एक चोर की करतूत कैद हुई थी। फुटेज में दिख रहा है कि चोर पार्किंग में आता है और दिखावे के लिए मोबाइल पर बात करता है। थोड़ी देर बाद वह बाइक पर बैठा रहता है। फिर जेब से एक चाबी निकालकर बाइक का लॉक खोलने की कोशिश करता है। पहली चाबी से लॉक नहीं खुला तो दूसरी जेब से चाबी निकालकर लॉक को खोल लिया और बाइक लेकर फरार हो गया।

बंटे हैं काम

बाइक चोरों का गैंग काफी शातिर है। गैंग के सभी सदस्यों के काम बंटे हुए हैं। इसके अलावा सबका कमीशन तय है। एक सदस्य पार्किंग की रेकी कर वहां की सुरक्षा की जानकारी उपल?ध कराता है। दूसरा सदस्य लॉक तोड़ने में माहिर होता है। वह बाइक का लॉक तोड़कर गाड़ी चुराकर फरार हो जाता है। तीसरा सदस्य चोरी की गाड़ी को बेचने के खरीदार खोजता है। गैंग का संपर्क दूसरे जिले के गिरोह से भी होता है। पकड़े जाने के डर से बाइक दूसरे जिले के गिरोह को बेच दी जाती है।

6 महीने में 2 सौ बाइक की चोरी

बीते 15 मार्च को गांधी मैदान थाना की पुलिस ने कई जगह छापेमारी कर बाइक चोर गैंग के 13 सदस्यों को गिरफ्तार किया था। इनके पास से चोरी की चार बाइक भी बरामद की गई थीं। पूछताछ के दौरान चोरों ने स्वीकार किया कि पिछले छह माह में दो सौ से अधिक बाइक की चोरी की थी। चोरों ने पुलिस को बताया था कि उनकी नजर ऐसे पार्किंग स्थल पर रहती है जहां सुरक्षा नहीं रहती है।

बाइक चोरी की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए विशेष टीम बनाई गई थी। जो चोरों की तलाश में जुटी हुई है। टीम ने पटना से लेकर नालंदा तक छापेमारी कर कई चोरों को गिरफ्तार भी किया है।

-विनय तिवारी, सिटी एसपी सेंट्रल