-गाíडनर हॉस्पिटल में सिपाही के सामने टूट रहे सोशल डिस्टेंसिंग के नियम, कुछ भी हो जाए नहीं सुधरेगी व्यवस्था

PATNA: वैक्सीनेशन के लिए जुट रही अव्यवस्थित भीड़ कहीं कोरोना स्प्रेडर न बन जाए। दरअसल, इनकम टैक्स स्थित न्यू गाíडनर हॉस्पिटल में सुबह से कोविड-19 जांच के लिए लोगों की भीड़ उमड़ रही है। सैकड़ों की तादाद में महिला-पुरुष वैक्सीनेशन कराने को लेकर सुबह से कतार में लगे हैं। लेकिन इस दौरान कोविड गाइडलाइन की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी कोरोना वायरस को लेकर डिस्टेंसिंग का पाठ भले ही पढ़ाते हैं। लेकिन कोविड-19 के निर्देशों का पालन होता नहीं दिख रहा है।

सिपाही के सामने उल्लंघन

हॉस्पिटल में सिपाही भी मौजूद हैं, लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं हो पा रहा है। काउंटर पर लोग भीड़ लगा रहे हैं और सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ा रहे हैं। इंद्रपुरी की रहने वाली अनु देवी ने बताया कि 2 घंटे से लाइन में लगी है, टोकन भी कट गया है। इसके बावजूद कतार में खड़ी हैं। इसका कारण यह है कि लोग मनमर्जी से धक्का देकर काउंटर पर पहुंच जा रहे हैं। ऐसे में लोगों में भी जागरुकता की कमी है। लोग भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं कर रहे हैं। सेंटर पर लोग एक-दूसरे से झगड़ भी रहे हैं।

सेंटर पर बैठने की जगह पर ज्यादा लापरवाही

हॉस्पिटल कैंपस में एंटर करते ही दायीं ओर जहां लाइन लग कर टोकन लेने की व्यवस्था है वहीं बायीं ओर नंबर मिल चुके लोगों के बैठने की व्यवस्था है। उसके ठीक सामने पूछताछ और जानकारी के लिए डॉक्टर हैं। धूप से बचने के लिए पंडाल है। इस जगह पर न सिर्फ लोगों की भीड़ जुट रही है बल्कि नियमों की धज्जियां उड़ रही। बुजुर्ग, महिलाएं लोगों की भीड़ परिसर में इकठ्ठी हो रही है।

वैक्सीनेशन को टोकन मिलने पर भी भीड़

मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉ मनोज कुमार सिन्हा ने बताया कि गार्ड की ओर से वैक्सीनेशन का नंबर के लिए टोकन दिए जाने के बाद भी लोगों ने वैक्सीन की जगह पर ही भीड़ लगा दी। सिर्फ यही नहीं, हंगामा भी किया जा रहा था। जबकि इसके लिए चार काउंटर की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि निर्देश दिया गया है कि गार्ड सभी को नाम से बुलाएगा, लेकिन इसे भी लोग नहीं मान रहे हैं।

लोग सोशल डिस्टेंसिंग का जरा भी पालन नहीं कर रहे हैं। बहुत ही भयावह स्थिति बन गई थी। जानकारी मिलते ही प्रशासन को फोन कर पुलिस बल की मांग की गई। जबकि पहले से तीन गार्ड मौके पर मौजूद थे।

-डॉ मनोज कुमार सिन्हा, मेडिकल सुपरिटेंडेंट गार्डिनर रोड हॉस्पिटल

पटना में वैक्सीनेशन की पूरी व्यवस्था, स्टाफ आदि तमाम इंतजाम है। लेकिन अभी कुछ जगह की कमी की समस्या भी है और भीड़ भी ज्यादा हो रही है। इस स्थिति को ध्यान में रखते हुए अब पटना में वैक्सीनेशन के लिए मॉडल सेंटर बनाए जाएंगे। यहां सोशल डिस्टेंसिंग भी मेनटेन रहेगा व अन्य सुविधाएं भी दुरुस्त होगी।

-डॉ विभा कुमारी, सिविल सर्जन पटना