- महिला और बच्चे के सिर पर किया गया वार, बढ़ी हत्या किए जाने की संभावना

PATNA : एक ही परिवार के तीन लोगों की एक साथ मौत हो गई है। जिसमें पति, पत्‍‌नी और एक बच्चा शामिल है। संदिग्ध हालत में इन तीनों की लाश को गंगा नदी के किनारे से बरामद किया गया है। ये सनसनीखेज मामला है नदी थाना के तहत सबलपुर इलाके का। एक साथ तीन लाश मिलने के बाद से सबलपुर समेत आसपास के पूरे इलाके में हड़कंप मच गया। जिन तीन लोगों की लाश मिली उनमें उपेन्द्र राय (ब्0), इनकी पत्‍‌नी इंदू देवी (फ्भ्) और बेटा रोहित कुमार (क्ख्) शामिल है। ये सभी गुलमहियाबाग के रहने वाले थे। जिस तरह से लाश को पाया गया, उसे देख यही लगता है कि तीनों की हत्या कर दी गई हो।

- थोड़ी-थोड़ी दूर पर पड़ी थी लाश

सबलपुर में गंगा नदी की ओर जाने वाले रास्ते में ओल्ड एनएच-फ्0 से करीब भ्0 गज की दूरी पर सबसे पहले मासूम रोहित की लाश मिली। इससे थोड़ी दूर आगे बढ़ने पर इंदू देवी का लाश पड़ी हुई थी। जबकि उपेन्द्र की लाश गंगा नदी में ख् फीट की गहराई में पाई गई।

- शरीर से गायब थे कपड़े

एक चौंकाने वाली बात भी सामने आई। रोहित और उसके पिता के शरीर पर एक भी कपड़ा नहीं था। शरीर से कपड़े गायब मिले। बेटे और पिता की लाश को नग्न हालत में बरामद किया गया था। जिसे देख हर किसी के होश उड़ गए थे। किसी को भी समझ में ये नहीं आ रहा था कि आखिर ऐसा किसने किया?

- सिर पर मिले चोट के निशान

उपेन्द्र की लाश तो गंगा नदी के पानी में थी। इसके शरीर पर किसी भी प्रकार के चोट के निशान नहीं मिले। लेकिन इंदू और रोहित लाश क्षत-विक्षत हालत में मिली। पुलिस की जांच में ये बात सामने आई है कि महिला के सिर के पिछले हिस्से में चोट के निशान मिले हैं। इसी तरह मासूम रोहित के सिर पर भी चोट के निशान मिले। संभावना जताई जा रही है कि किसी चीज से दोनों सिर पर तेज वार किया गया है।

- उठा मासूमों के सिर से माता-पिता का साया

उपेन्द्र पेशे से ऑटो ड्राइवर था। परिवार में पत्‍‌नी इंदू के अलावे तीन बेटे और एक बेटी थी। बच्चों में रोहित सबसे बड़ा था। माता-पिता और रोहित की मौत के बाद तीन मासूम बच्चे अकेले पड़ गए हैं। इन मासूमों के सिर से माता-पिता का साया ही छीन गया है।

- बीएमपी में हवलदार हैं पिता

उपेन्द्र के पिता शंभू राय बीएमपी में हवलदार हैं। वर्तमान में इनकी पोस्टिंग जमुई जिले में है। इलाके के लोगों ने कॉल कर वारदात की जानकारी उन्हें दे दी है। इनके आने के बाद ही तीनों के मौत के पीछे छिपा रहस्य सामने आने की संभावना है।

- सुबह म् बजे पुलिस को किया कॉल

सुबह के म् बजे थे। तभी नदी थाना के एसएचओ व‌र्ल्डजीत कुमार के मोबाइल पर एक कॉल आया। कॉल करने वाले ने एक साथ तीन लोगों की लाश देखे जाने के सूचना दी। खबर के मिलते ही इसके बाद पुलिस महकमे में हड़कंप मच गया। फतुहा एसडीपीओ अनोज कुमार, नदी और दीदारगंज थाने की पुलिस टीम मौके पर पहुंची।

- मंदिर के पुजारी पर है शक

इन तीनों की हत्या की गई है या नहीं? ये सवाल एक बड़ा रहस्य बना हुआ है। इलाके लोगों का शक गंगा किनारे स्थित काली मंदिर के पुजारी पर है। लोगों की मानें तो हर दिन रात में उपेन्द्र पूजा करने मंदिर में आता था। लेकिन रविवार की देर रात जब वो घर नहीं पहुंचा तो इंदू अपने बड़े बेटे रोहित को लेकर मंदिर पहुंची। इसके बाद कब, क्या हुआ? ये किसी को पता नहीं है। लाश मिलने के बाद से मंदिर का पुजारी हरि बाबा उर्फ लाल बाबा फरार है। लोगों की मानें तो ये एक तांत्रिक भी है।

- गुस्से में इलाके के लोग

दिल को दहला देने वाली वारदात के सामने आने के बाद से पूरे इलाके के लोग गुस्से में हैं। गुस्साए लोगों ने ओल्ड एनएच-फ्0 को जाम भी कर दिया था। जिसके बाद से गाडि़यों का परिचालन थम गया। मौके पर मौजूद पुलिस टीम ने काफी समझाया और मामले की तह तक जाने का विश्वास दिलाया। तब जाकर लोगों का गुस्सा शांत हुआ। इलाके के लोग इसे ट्रिपल मर्डर मान रहे हैं।

- सस्पेंस है बरकरार

एक साथ तीन लोगों की मौत का ये मामला पूरी तरह से संदिग्ध है। ये ट्रिपल मर्डर है या नहीं? ये तो पटना पुलिस के आगे की जांच में ही पता चल सकेगा। लेकिन मौके पर पहुंचे फतुहा के एसडीपीओ अनोज कुमार शुरू से ही इस मामले को आत्महत्या बता रहे हैं। इनके अनुसार उपेन्द्र मानसिक रूप से विक्षिप्त था। हालांकि सही स्थिति पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद ही सामने आएगी।

उपेन्द्र पहले भी पत्‍‌नी और बच्चों के साथ मारपीट करता था। लोगों ने उसे घर से बिना कपड़े के ही जाते देखा है। पत्‍‌नी और बच्चा भी उसके पिछे गए थे। फिलहाल अनुसंधान जारी है। प्रोपर जांच के बाद ही पूरा मामला सामने आएगा।

मनु महाराज, एसएसपी पटना