-राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद करेंगे सम्मेलन का उद्घाटन

-आसियान-भारत वार्ता की 25वीं वर्षगांठ

क्चढ्ढ॥न्क्त्रस्॥न्क्त्रढ्ढस्नस्न/क्कन्ञ्जहृन्: पूरी दुनिया की नजरें एक बार फिर नालंदा पर टिकी है। भारत के राष्ट्रपति के साथ ही 11 बौद्ध देशों के प्रतिनिधि अंतर्राष्ट्रीय धम्म सम्मेलन में पार्टिसिपेट करेंगे। सम्मेलन का शुभारंभ आज से राजगीर स्थित अंतरराष्ट्रीय कन्वेंशन हॉल में होगा। अंतरराष्ट्रीय नालंदा विश्वविद्यालय, इंडिया फाउंडेशन, विदेश मंत्रालय, वियतनाम बौद्ध यूनिवर्सिटी और हो-वी-मिन्ह के संयुक्त प्रयास से यह आयोजन किया जा रहा है। गुरुवार को उद्घाटन भारत के राष्ट्रपति रामनाथ को¨वद करेंगे। तीन दिवसीय सम्मेलन का उद्देश्य धार्मिक परंपरा को जागृत करना है, क्योंकि धम्म शांति का प्रमुख स्त्रोत है। पूरी दुनिया में जहां शांति का मार्ग तलाशने की व्याकुलता है उस परिपेक्ष्य में यह सम्मेलन वैश्विक शांति के मार्ग में एक बड़ा कार्य माना जा सकता है। आसियान-भारत वार्ता भागीदारी की 25वीं वर्षगांठ के अवसर पर यह सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है। ज्ञात हो कि ¨सगापुर में चौथा आसियान शिखर सम्मेलन 28 जनवरी 1992 को हुआ था। आसियान और भारत के बीच शांति वार्ता साझेदारी स्थापित करने के लिए निर्णय लिया गया था। तब से यह वर्षगांठ निरंतर मनाई जा रही है।

एक्सपर्ट करेंगे मंथन

दुनिया के 11 देशों की सक्रियता ने आसियान-भारत वार्ता की 25वीं वर्षगांठ की श्रेष्ठता को सिद्ध किया है। इस अवसर पर देश-दुनिया से आए दर्जनों ¨चतक धम्म का विश्लेषण करेंगे। इस अवसर पर जहां यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट अपने शोध-पत्र शामिल करेंगे वहीं धर्म और धम्म की भी व्याख्या को तार्किक तरीके से पेश किया जाएगा। राष्ट्रपति रामनाथ को¨वद, बिहार के सीएम नीतीश कुमार, श्रीलंका के विदेश मंत्री तिलक मारापना और थाइलैंड के संस्कृति मंत्री वीरा रोजपालेजचानरत विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद रहेंगे।

कॉरकेड वाहनों ने किया रिहर्सल

भारत के राष्ट्रपति रामनाथ को¨वद राजगीर के कंवेंशन सेंटर में आयोजित अंतरराष्ट्रीय स्टेट एंड सोशल ऑर्डर इन धर्म-धम्म सम्मेलन में भाग लेने आ रहे हैं। महामहिम के आगमन को ले सुरक्षा के पुख्ता इंजताम किए गए हैं। सुरक्षा के मद्देनजर जिला प्रशासन ने बुधवार को कॉरकेड वाहन का रिहर्सल किया। जिला पदाधिकारी डॉ त्यागराजन एसएम, सुरक्षा आईजी बच्चू सिंह, पुलिस अधीक्षक सुधीर कुमार पोरिका, आईबी एवं स्पेशल ब्रांच के पदाधिकारी कॉरकेड वाहन के रिहर्सल में शामिल हुए। इंडो होक्के होटल के आगे बाईपास रोड से पश्चिम बनाये गये तीन हेलीपैड के पास से कॉरकेट वाहन निकलकर विरायतन सड़क मार्ग होते हुए मुख्य कंवेंशन हॉल तक आया। आगमन को ले मुख्य कंवेंशन हॉल को पूरी तरह से सुरक्षा के घेरे में ले लिया गया है। सुरक्षा ऐसी की प¨रदा पर भी नहीं मार सकता।