पटना (ब्यूरो)। छठ पूजा के नजदीक आते ही ट्रेनों में यात्रियों की भीड़ उमड़ने लगी है। दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, बंगलुरु, पुणे, हैदराबाद, भुवनेश्वर, पुरी, विशाखापत्तनम, जयपुर, अहमदाबाद, सूरत आदि शहरों से आने वाली ट्रेनों के स्लीपर और एसी कोच में तिल रखने की जगह भी नहीं है। नई दिल्ली से आने वाली संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस के स्लीपर ही नहीं एसी कोच के यात्रियों की टिकट जांच भी नहीं हो पा रही है।

पैंट्री कार में भी हो रहे सवार

टिकट निरीक्षकों की मानें तो भीड़ इतनी है कि ट्रेन में एक बोगी से दूसरे बोगी में जाना नामुमकिन है। यहां तक कि पैंट्री कार में भी दर्जनों यात्री सवार हो जा रहे हैं। नई दिल्ली में प्लेटफॉर्म टिकट तक की बिक्री पर रोक लगा दी गई है। इसके बावजूद वहां पर खड़ा होने की भी जगह नहीं है। दिल्ली स्टेशन के बुकिंग काउंटर पर जनरल टिकट के लिए लंबी-लंबी कतारें लगी हैं। यात्री ट्रेन खुलने के चार-चार घंटे पहले स्टेशन पहुंच रहे हैं।

विमानों में भी सीट फुल

ट्रेनों के साथ ही विमानों में भी जगह नहीं है। नई दिल्ली, मुंबई, बंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, कोलकाता आदि शहरों से आने वाली विमानों की सारी सीटें फुल होकर चल रही हैं। एयरपोर्ट के आगमन द्वार के बाहर भी यात्रियों के बैठने के लिए अलग से पंडाल बनाया गया है।

patna@inext.co.in