-8 जून को बांका के नवटोलिया स्थित मदरसा में हुआ था विस्फोट

-17 जून को दरभंगा जंक्शन पर कपड़े के पार्सल में हुआ विस्फोट

PATNA/DARBHANGA: इस माह 10 दिन में बिहार में दो विस्फोट ने पुलिस-प्रशासन के लिए चुनौती खड़ी कर दी है। पहले 8 जून को बांका के नवटोलिया स्थित मदरसे में विस्फोट। फिर 17 जून को दरभंगा जंक्शन पर सिकंदराबाद एक्सप्रेस से उतारे गए कपड़े के पार्सल में ?लास्ट। दोनों घटनाएं देखने में छोटी जरूर लग रही है लेकिन पुलिस हेडक्वार्टर गंभीरता से जांच में जुटा है। वहीं राज्य पुलिस के कुछ सीनियर अफसरों का मानना है कि किसी आतंकी संगठन ने बड़ी घटना से पहले सुरक्षा व्यवस्था जांचने के लिए यह लिटमस टेस्ट या ट्रायल तो न किया हो।

एटीएस ने किया मुआयना

पुलिस अफसरों की मानें तो आतंकी कनेक्शन के शक में बिहार का आतंकवाद निरोधक दस्ता (एटीएस) जांच में जुटा है। तेलंगाना एटीएस की भी मदद ली जाएगी। सिकंदराबाद से पार्सल आने के बाद पुलिस ने तेलंगाना एटीएस से भी सहयोग के लिए संपर्क किया है। इधर, बिहार एटीएस ने सैटरडे को भी घटनास्थल का मुआयना किया।

केमिकल खोलेगा राज

बांका ब्लास्ट में पुलिस ने प्रथमदृष्टया आंतकी कनेक्शन से इनकार करते हुए देसी बम ब्लास्ट बताया है। हालांकि एफएसएल और एटीएस की टीम ने विस्फोटक के सैंपल लिए हैं। इसी तरह दरभंगा विस्फोट में भी शीशी के अंदर किसी केमिकल के कारण विस्फोट की बात सामने आ रही है। यहां भी सैंपल लिया गया है। विस्फोट में यूज केमिकल जांच की दिशा तय करेंगे।