मौर्यालोक और सेंट जेवियर के पास नजर आएगा फुट ओवरब्रिज

पटना स्मार्ट सिटी द्वारा शुरू की गई है टेंडर की प्रक्रिया

PATNA : पटना स्मार्ट सिटी की तरफ से परियोजनाओं को धीरे-धीरे गति मिलने लगा है। घर के भीड़भाड़ वाले इलाकों में रोड क्रॉस करने के दौरान होने वाली समस्या को दूर करने के लिए स्मार्ट सिटी द्वारा फुट ओवरब्रिज की प्लानिंग की गई थी। परियोजना का टेंडर प्रोसेस शुरू किया गया है। पहले चरण में शहर के दो प्रमुख इलाकों को इसके लिए चयनित कर टेंडर मांगा गया है। कोतवाली से मौर्यालोक तक और सेंट जेवियर से गांधी मैदान के बीच फुट ओवरब्रिज के निर्माण का टेंडर निकाला गया है। पटना स्मार्ट सिटी कंपनी लिमिटेड ने इससे जुड़े नान शिड्यूल आइटम को लेकर अल्पावधि निविदा आमंत्रित की है। इसके लिए 11 जून की तारीख तय की गई है।

4 जगहों पर की गई थी प्लानिंग

स्मार्ट सिटी के प्रोजेक्ट में डाकबंगला चौराहा, करगिल चौक, सेंट जेवियर स्कूल और आयकर गोलंबर के पास फुट ओवरब्रिज के साथ-साथ एस्कलेटर लगाने की प्लानिंग की गई थी। इससे लोगों को पुल के जरिए सड़क पार करने में सहूलियत होगी। लेकिन पहले फेज में स्मार्ट सिटी की तरफ से 2 जगहों पर ये सुविधा दी जा रही है।

5 करोड़ का है बजट

स्मार्ट सिटी द्वारा इस प्रोजेक्ट के लिए 5 करोड़ का बजट रखा गया है ओवरब्रिज में एक्स लेटर के साथ लिफ्ट की भी सुविधा होगी जिससे लोगों को किसी तरह की समस्या ना हो। यहां फुटओवरब्रिज का निर्माण होने से लोगों को सड़क पैदल पार करने में सहूलियत होगी, साथ ही ट्रैफिक भी सामान्य रहेगा। इन फुटओवरब्रिज पर रंगीन रोशनी की भी व्यवस्था होगी, ताकि रात के समय भी इसका इस्तेमाल किया जा सके।

जल्द शुरू होंगी कई नई योजनाएं

पटना स्मार्ट सिटी के अंतर्गत आधा दर्जन से अधिक परियोजनाओं पर जल्द काम शुरू होने की उम्मीद है। गांधी मैदान में मेगा स्क्रीन बनकर तैयार है। इसके संचालन के लिए एजेंसी का चयन किया जा रहा है। यहां बड़े स्क्रीन पर लोग फिल्म और क्रिकेट मैच का आनंद ले सकेंगे। इसके अलावा 17 करोड़ की लागत से बनाए जा रहे जनसेवा केंद्रों का काम तेजी से जारी है। अदालतगंज तालाब के सौंदर्यीकरण का काम भी अंतिम चरण में है। सिर्फ फव्वारा और लेजर शो का काम बाकी था जिसे मई में ही पूरा करना था, मगर कोरोना के कारण इसमें फिर से थोड़ा विलंब हो गया है। उम्मीद है, इस माह के अंत तक पटना के लोग इसका आनंद ले सकेंगे।