- प्रमंडलीय आयुक्त कार्यालय में बना कंट्रोल रूम

- 0612-2219205/2233578 नंबर पर मिलेगी जानकारियां

PATNA :

यूपीएससी की सिविल सíवसेज प्रारंभिक परीक्षा 4 अक्टूबर को 97 केंद्रों पर होगी। परीक्षा के सफल संचालन को लेकर शुक्रवार को प्रमंडलीय आयुक्त पटना संजय कुमार अग्रवाल ने डीएम, एसएसपी, एसपी ट्रैफिक, नगर आयुक्त सहित सभी मजिस्ट्रेट एवं केंद्राधीक्षक के साथ श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल में बैठक की। बैठक में सीटिंग प्लान, विधि व्यवस्था, कोविड प्रोटोकॉल का पालन, जैमर अधिष्ठापन, विद्युत आपूíत की निर्बाध व्यवस्था आदि के बारे में आवश्यक निर्देश दिए गए।

दो सीटिंग में होगी परीक्षा

यूपीएससी सिविल सíवसेज प्रारंभिक परीक्षा 4 अक्टूबर को 97 उप केंद्रों पर दो सीटिंग में होगी। फ‌र्स्ट सीटिंग सुबह 9:30 बजे से 11:30 बजे तक तथा सेकेंड सीटिंग दोपहर 2:30 बजे से 4:30 बजे तक होगी।

10 मिनट पहले तक एंट्री

परीक्षार्थी को किसी भी परिस्थिति में परीक्षा प्रारंभ होने के 10 मिनट पूर्व यानी फ‌र्स्ट सीटिंग में सुबह 9:20 बजे तथा सेकेंड सीटिंग में दोपहर 2:20 बजे तक ही परीक्षा केंद्र के परिसर में प्रवेश की अनुमति रहेगी। इसके बाद आने वाले परीक्षाíथयों को परीक्षा उप केंद्र के परिसर में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। उपस्थित परीक्षार्थी को परीक्षा समाप्ति के पूर्व परीक्षा छोड़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

पुलिस बल की रहेगी तैनाती

परीक्षा केंद्रों पर भीड़-भाड़ नहीं लगाने तथा परीक्षा का शांतिपूर्ण आयोजन के लिए डीएम और एसएसपी द्वारा केंद्रों पर पर्याप्त संख्या में दंडाधिकारी पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है।

इलेक्ट्रॉनिक गैजेट पर प्रतिबंध

परीक्षा के कदाचार मुक्त संचालन के लिए मोबाइल फोन, ब्लूटूथ आईटी गैजेट्स एवं अन्य संवाद उपकरण के परीक्षा केंद्र के भीतर प्रवेश पर रोक लगाई गई है। इसका सख्ती से अनुपालन सुनिश्चित कराने का निर्देश सभी दंडाधिकारी को दिया गया है। उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध अनुशासनिक कार्रवाई की जाएगी तथा भविष्य में आयोग द्वारा आयोजित होने वाली परीक्षाओं से भी वंचित कर दिया जाएगा।

कंट्रोल रूम से मॉनिटरिंग

प्रमंडलीय आयुक्त कार्यालय में परीक्षा की प्रभावी मॉनिटरिंग के लिए कंट्रोल रूम की स्थापना की गई है जिसका नंबर 0612-2219205/2233578 है।

करेंगे कोविड प्रोटोकॉल का पालन

कोविड संक्रमण के इस दौर में केंद्र पर परीक्षाíथयों एवं ड्यूटी पर तैनात कíमयों को मास्क का प्रयोग करने /सैनिटाइजर का प्रयोग करने तथा सोशल डिस्टेंस के पालन करने का निर्देश दिया गया है। पटना नगर निगम के नगर आयुक्त हिमांशु शर्मा को परीक्षा केंद्रों पर सैनिटाइजेशन की समुचित व्यवस्था करने का निर्देश दिया है।