- स्वास्थ्य कर्मियों का 10 की बजाय 5 फरवरी तक होगा टीकाकरण

PATNA :

राज्य में कोरोना फ्रंट लाइन वॉरियर्स का टीकाकरण छह फरवरी से शुरू होगा। हालांकि फ्रंट लाइन वॉरियर्स सात फरवरी तक वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। स्वास्थ्य विभाग ने केंद्र सरकार के निर्देश पर फ्रंट लाइन वारियर्स के निबंधन की मियाद 25 जनवरी से बढ़ाकर सात फरवरी कर दी है। फ्रंटलाइन वर्कर के वैक्सीनेशन को देखते हुए स्वास्थ्य कर्मियों के वैक्सीनेशन की मियाद को 10 फरवरी से घटाकर पांच फरवरी कर दिया गया है।

1.99 लाख ने कराया रजिस्ट्रेशन

राज्य स्वास्थ्य समिति से मिली जानकारी के अनुसार पूर्व में फ्रंट लाइन वारियर्स के वैक्सीनेशन के लिए 15 फरवरी से करने पर सहमति बनी थी। जिसमें केंद्र सरकार के निर्देश के बाद संशोधन किया गया है। अब फ्रंट लाइन वॉरियर्स का वैक्सीनेशन छह फरवरी से प्रारंभ होगा। राज्य में अब तक 1.99 लाख फ्रंट लाइन वॉरियर्स ने वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है। इनमें 1.65 लाख लाख पुलिस कर्मी हैं। जबकि नगर विकास एवं आवास विभाग ने 28 हजार और राजस्व सेवा के छह हजार कर्मचारियों की सूची सौंपी स्वास्थ्य समिति को प्राप्त हुई है।

बचे हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन बाद में

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने बुधवार को बताया कि फ्रंट लाइन वॉरियर्स के वैक्सीनेशन को देखते हुए स्वास्थ्य कर्मियों के वैक्सीनेशन की मियाद घटा दी गई है। अब तक 5.62 लाख स्वास्थ्य कर्मियों में तकरीबन 2.55 लाख कर्मियों का टीकाकरण किया जा चुका है। जो स्वास्थ्य कर्मी बच जाएंगे उन्हें आम लोगों के साथ वैक्सीन दे दिया जाएगा।

---

सामान्य प्रशासन ने ब्योरा मांगा

सामान्य प्रशासन विभाग ने सभी जिलों के डीएम से कर्मचारियों और पदाधिकारियों का ब्योरा तलब किया है। विभाग के संयुक्त सचिव जयशंकर प्रसाद की ओर से जिलों के डीएम को एक पत्र भेजा गया है। जिसमें कहा गया है कि डीएम हर हाल में पांच फरवरी तक कर्मचारियों-अफसरों का ब्योरा मुहैया करा दें ताकि सात फरवरी तक उन्हें वेब पोर्टल पर अपलोड किया जा सके। वेब पोर्टल पर अपलोड होने के बाद ही सरकारी सेवकों का फ्रंट लाइन वॉरियर्स के रूप में वैक्सीनेशन हो सकेगा।

-----

40 हजार हेल्थ वर्कर्स को दी गई वैक्सीन की पहली डोज

प्रदेश के 5.62 लाख पंजीकृत स्वास्थ्य कर्मियों में से अब तक 2.62 लाख से अधिक स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज दी गई है। बुधवार को टीकाकरण अभियान के दौरान 40462 स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण किया गया।

राज्य स्वास्थ्य समिति ने बुधवार को बुलेटिन जारी कर बताया कि आज टीकाकरण के लिए प्रदेश में 665 केंद्र बनाए गए थे। पंजीकृत स्वास्थ्य कर्मियों में से आज 82327 स्वास्थ्य कर्मियों को टीकाकरण के लिए बुलाया गया था। 40462 स्वास्थ्य कर्मी आए जिन्हें टीके की पहली डोज दी गई।

बुधवार को 38758 स्वास्थ्य कर्मियों को कोविशील्ड और 1704 को कोवैक्सीन का डोज दिया गया। टीका देने के बाद एक स्वास्थ्य कर्मी में विपरीत लक्षण पाए गए, हालांकि कुछ देर के बाद संबंधित स्वास्थ्य कर्मी सामान्य हो गया और उसे घर भेज दिया गया। विभाग ने दावा किया कि 16 जनवरी से प्रारंभ किए गए वैक्सीनेशन अभियान के दौरान राज्य में अब तक 4708 केंद्रों पर 262784 स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण किया गया है। इनमें 254691 को कोविशील्ड और 8093 को कोवैक्सीन की डोज दी गई। विभाग ने पुष्टि की है कि स्वास्थ्य कर्मियों के टीकाकरण का अभियान पांच फरवरी तक चलेगा। इस दौरान जो स्वास्थ्य कर्मी टीकाकरण से वंचित रह जाएंगे उनका टीकाकरण बाद में होगा।