-दोनों डोज लेने के बावजूद भेजे जा रहे दूसरी डोज के लिए मैसेज

PATNA: राज्य में कितने लोगों ने वैक्सीन लिया। कितने लोगों ने दोनों डोज लिया। इसका रिकॉर्ड किसी के पास नहीं है। वैक्सीनेशन के हिसाब में घालमेल हो रहा है। यह इस बात से पुख्ता हो रहा है कि कई लोगों ने दोनों डोज ले ली। इसके बावजूद लोगों के पास दूसरी डोज लेने के मैसेज आ रहे हैं। जिनके पास इस तरह के मैसेज आ रहे हैं, वे आशंकित हैं। उनका कहना है कि क्या सरकार के पास वैक्सीनेशन का रिकॉर्ड रखने की व्यवस्था नहीं है। किसने कितनी डोज ली। इसका हिसाब रहता तो इस तरह के मैसेज नहीं आते। दोनों डोज लेने के बाद जिनके पास दूसरी डोज लेने के मैसेज आ रहे हैं वे सíटफिकेट भी नहीं निकाल पा रहे हैं। इससे लग रहा है कि वैक्सीनेशन के रिकॉर्ड में घालमेल हो रहा है।

नहीं मिल रहा सíटफिकेट

राजीव नगर रोड 6 में रहने वाले केशव प्रसाद ने बताया कि कोविशिल्ड वैक्सीन की दूसरी डोज लेने का सíटफिकेट डाउनलोड करने के लिए सरकार की कोविन वेबसाइट को खोला तो चौंक गया। दूसरी डोज ले ली है। इसके बावजूद वेबसाइट पर दूसरी डोज लेने के लिए कहा जा रहा है। इसी तरह सुमित्रा देवी नामक महिला के साथ भी हुआ है। उन्होंने भी वैक्सीन की दूसरी डोज ले ली है। इसके बावजूद मैसेज भेज कर दूसरी डोज लेने के लिए कहा जा रहा है। लोगों का कहना है कि दूसरी डोज का सíटफिकेट डाउनलोड नहीं हो पा रहा है। क्योंकि सरकार के पास दूसरी डोज का रिकॉर्ड ही नहीं है।

अप्वाइंटमेंट डिटेल नहीं

सरकार के पास कई लोगों का अप्वाइंटमेंट डिटेल नहीं है। लोगों का कहना है कि वेबसाइट पर कई लोगों की वैक्सीन की पहली डोज लेने के डिटेल उपलब्ध नहीं है। कोविन वेबसाइट पर जब सíटफिकेट डाउनलोड करने गया तो लिखा था कि पहली डोज का अप्वाइंटमेंट डिटेल उपलब्ध नहीं है।

केस 1

राजीव नगर के रहने वाले केशव प्रसाद ने बताया कि वैक्सीन की दूसरी डोज भी ले ली है। इसके बावजूद दूसरी डोज लेने के मैसेज मेरे मोबाइल पर आए हैं। उन्होंने बताया कि दोनों पर रजिस्ट्रेशन के लिए एक ही मोबाइल नंबर दिया था। इसके बावजूद गड़बड़ी हो रही है। कहीं न कहीं सिस्टम में फॉल्ट है। उन्होंने बताया कि आखिर मेरी वैक्सीन की दूसरी डोज का हिसाब कहां गया।

केस 2

राजीव नगर रोड नंबर छह की रहने वाली सुमित्रा देवी ने बताया कि मार्च वैक्सीन की पहली और अप्रैल में दूसरी डोज ली थी। इसके बावजूद मेरे मोबाइल नंबर पर मैसेज आ रहे हैं कि आपकी दूसरी डोज ड्यू है। जबिक मैंने एक महीना पहले ही वैक्सीन की दूसरी डोज ले ली है। उन्होंने बताया कि इस वजह से दूसरी डोज का सíटफिकेट भी नहीं डाउनलोड हो रहा है।

ऐसे केसेज में संभवत: पहले डोज में जो मोबाइल नंबर दिया गया है, फिर दूसरा नंबर डाला गया हो। जहां तक सर्टिफिकेट मिलने का सवाल है, जानकारी ली जा रही है कि क्यों दूसरे व्यक्ति को सर्टिफिकेट नहीं मिल रहा है।

-डॉ विभा कुमारी, सिविल सर्जन पटना