- तख्त श्री हरि मंदिर जी प्रबंधक कमेटी ने कहा- गुरु श्री तेज बहादुर की शहादत को घर-घर पहुंचाना जरूरी

- एक मई को देशभर में मनाया जाएगा प्रकाशपर्व

PATNA :

सिख पंथ के नौवें गुरु श्री तेग बहादुर का 400 वां प्रकाश पर्व मनाने को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्यों के मुख्यमंत्रियों, प्रमुख संस्थाओं, सिख बुद्धिजीवियों समेत केंद्र सरकार के अधिकारियों के साथ गुरुवार को वर्चुअल बैठक किया। नौवें गुरु तेग बहादुर का इतिहास देश के हर घर तक हम कैसे पहुंचा सकते हैं? युवा पीढ़ी को इस बात की जानकारी मिल सके कि गुरु तेग बहादुर कौन थे? उन्होंने क्यों अपना बलिदान दिया? क्यों उन्हें दुनिया हिन्द की चादर के नाम से पुकारती है? इन सवालों के संदर्भ में विचार-विमर्श हुआ। नौवें गुरु का 400 वां प्रकाश पर्व एक मई को देश में मनाया जाएगा।

पढ़ाया जाए गुरु का इतिहास

बैठक में विचार रखते हुए तख्त श्री हरिमंदिर जी प्रबंधक समिति के अध्यक्ष जत्थेदार अवतार सिंह हित ने कहा कि देश केच् बच्चों को इतिहास की पुस्तक में गुरु तेग बहादुर का इतिहास पढ़ाया जाए। यह सोचनीय है कि हिन्दू धर्म की रक्षा करने वाले श्री गुरु तेग बहादुर के व्यक्तित्व एवं कृतित्व का जिक्र आजतक नहीं किया जाता है। अध्यक्ष ने कहा कि अगरच् बच्चों को गुरु साहिब की जीवनी की जानकारी मिल जाए तो देश में कभी भी जात-पात, ऊंच-नीच का फर्क ही नहीं रहेगा। सभी लोग मिलजुल कर प्रेम भाव से रहेंगे। हमें हर हाल में गुरु साहिब की जीवनच् बच्चों तक पहुंचानी होगी।

हर भाषा में देंगे जानकारी

अध्यक्ष ने बताया कि तख्त श्री हरिमंदिर प्रबंधक समिति पटना साहिब बिहार सरकार के सहयोग से इस शताब्दी को धूमधाम से मनाने जा रही है। इस अवसर पर अंतरराष्ट्रीय सेमिनार कराए जाएंगे। प्रबंधक समिति द्वारा गुरु साहिब के जीवन संबंधित इतिहास को हर भाषा में छपवाकर बांटा जायेगा। डॉक्यूमेंटरी बनाकर प्रचार प्रसार किया जाएगा। बैठक के बाद महासचिव महेंद्र पाल सिंह ढिल्लन, कनीय उपाध्यक्ष इंद्रजीत सिंह, सचिव महेंद्र सिंह छाबड़ा, सदस्यों में हरबंस सिंह, लख¨वदर सिंह, हरपाल सिंह जौहल, जगजोत सिंह ने अपने विचार रखे।