- राजेद्र नगर इलाकों में हर दिन छह से आठ घंटे का होता है ब्रेकडाउन

- मेनटेनेंस वर्क के बाद और बदतर हो गई है बिजली की सप्लाई

PATNA@inext.co

PATNA : राजेंद्र नगर, रोड़ नंबर छह निवासी सुजीत कुमार पिछले एक महीने से घंटो पॉवर कट, लो वोलटेज और पॉवर फलक्चुएशन से परेशान हैं। ऐसी हालत अकेले केवल सुजीत की नहीं है बल्कि शहर के कई लोगों की भी है। राजधानी के सबसे पॉश और वीआईपी इलाका राजेंद्र नगर में हर दिन औसतन छह से आठ घंटे तक की बिजली कटौती हो रही है। इसके अलावा लो और हाई वोल्टेज होने के कारण हजारो घरों में हर दिन किसी न किसी का इलेक्ट्रिकल उपकरण खराब हो रहे हैं और दैनिक काम-काज पर असर पड़ रहा है।

केवल बिल लेंगे या बिजली भी मिलेगी?

हाल ही में अधिवेशन भवन में बिजली कंपनियों के रेवेन्यू ऑफिसर्स की मीटिंग ऑर्गनाइज की गई। इसमें अधिक से अधिक बिजली बिल कलेक्शन के विभिन्न तरीकों और समय पर बिजली देने वाले कंज्यूमर्स को लाभ देने की बात कही गई थी। जानकारी हो कि बिहार महाराष्ट्र मॉडल को अपनाने की योजना बना रहा है। इसे बस कैबिनेट से मंजूरी का इंतजार है। इसके बाद यह लागू होगा। इसके तहत समय पर बिजली देने वालों को लोड बढ़ाने और अन्य छूट देने की बात है और साथ ही चोरी करने वालों पर कार्रवाई करना भी शामिल है, लेकिन हद है कि राजधानी के प्रमुख इलाकों में भी बिजली की स्थिति संतोषजनक नहीं है। अभी तो मांग भर भी नहीं मिल रही बिजली।

खानापूर्ति का खामियाजा

राजेंद्र नगर एरिया में पहले से ही बिजली की स्थिति खराब थी और मेनटेनेंस वर्क के बाद तो स्थिति और ज्यादा बिगड़ गई है। स्थानीय लोगों का कहना है कि मेनटेनेंस के नाम पर ठीक से काम नहीं हुआ है। यही वजह है कि अंधेरे में लोगों को रहना पड़ता है। उधर, फीडर के ओवरलोडेड होने से फलक्चुएशन हर दिन की बात हो गई है। राजेंद्र नगर रोड नंबर छह निवासी सुजीत कुमार ने बताया कि मेरे घर में दो इनवर्टर है, लेकिन एक इनवर्टर भी चार्ज नहीं हो पाता है।

हेल्पलेस बना दिया हेल्पलाइन

बिजली कंपनी ने कंज्यूमर्स के लिए हेल्पलाइन नंबर दिए हैं, लेकिन कंज्यूमर्स द्वारा कॉल करने पर कॉल रीसिव नहीं किया जाता। राजेंद्र नगर रोड नंबर आठ निवासी रवि नारायण ने बताया कि जब पॉवर कट या फलक्चुएशन की शिकायत की जाती है तो हेल्पलाइन या तो बिजी बताता है या फिर रिंग होता रहता है। वही, रोड नंबर चार के निखिल देव का कहना है कि बच्चों की पढ़ाई-लिखाई चौपट हो रही है। रात में स्थिति और बदतर हो जाती है.इस अप-डाउन के चक्कर में घर के सीएफएल खराब हो गए हैं।

हर दिन औसतन पाचं से आठ घंटे तक बिजली कटती है। सीएफएल बल्ब खराब हो रहें है और इनवर्टर तक चार्ज होना मुश्किल हो गया है।

- सुजीत कुमार, रोड नंबर म्, राजेंद्र नगर

हेल्पलाइन है लेकिन किसी काम का नहीं। यहां तो कर्मी कभी कॉल रीसिव नहीं करते तो कभी उनका कॉल हमेशा बीजी रहता है। आखिर किससे शिकायत करे ?

- रवि नारायण, रोड नंबर 8, राजेंद्र नगर

बच्चों की पढ़ाई-लिखाई, टीवी देखना या गर्मी में पंखे चलाना। इन सब कामों में बिजली के अप-डाउन होने से आदमी चिड़चिड़ा हो गया है। इसके चलते कोई भी काम सही से नहीं हो पाता।

- निखिल देव, रोड नंबर ब्, राजेंद्र नगर