- पूर्व-मध्य रेल के महाप्रबंधक ने किया आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिस्टम का लोकार्पण

-नई व्यवस्था से साधारण के साथ प्रीमियम ट्रेनों के अनुरक्षण में होगी आसानी

PATNA :

रेलवे की ओर से अब राजेंद्र नगर कोचिंग कांप्लेक्स में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिस्टम की शुरुआत की गई। पूर्व-मध्य रेल के महाप्रबंधक ललितचंद्र त्रिवेदी ने सोमवार को इस सिस्टम का लोकार्पण किया। उन्होंने बताया कि दानापुर मंडल के राजेंद्र नगर कोचिंग कांप्लेक्स में ट्रेनों के रखरखाव से संबंधित पूरी जानकारी अब एक क्लिक पर आसानी से मिल जाएगी।

फीड रहेगा हर ट्रेन का डाटा

त्रिवेदी ने बताया, इस सिस्टम के शुरू होने से पूरे कोचिंग कांप्लेक्स की जानकारी एक क्लिक पर मिल जाएगी। कांप्लेक्स में कौन-कौन से सामान हैं और किस सामान की कमी है? किस ट्रेन में कब कौन-सा पा‌र्ट्स लगाया गया है और कब दोबारा लगना है? कब ब्रेक-शू लगा था और कब फिर से बदलना है? इसकी पूरी जानकारी आसानी से मिल जाएगी। हर ट्रेन का डाटा फीड रहेगा। विदित हो कि इस कोचिंग कांप्लेक्स से हमसफर, राजधानी, संपूर्ण क्रांति, शताब्दी जैसी प्रीमियम ट्रेनों का मेंटेनेंस किया जा रहा है। इस दौरान महाप्रबंधक ने पूरे कांप्लेक्स का निरीक्षण भी किया। उनके साथ अशोक कुमार मिश्र, डीआरएम सुनील कुमार, अतुल प्रियदर्शी, समेत तमाम वरीय अधिकारी भी मौजूद थे।

1025 कोचों के रखरखाव की क्षमता

गौरतलब है कि राजेंद्र नगर कोचिंग कांप्लेक्स देश के पांच सबसे बड़े और आधुनिक कांप्लेक्स में से एक है। इस डिपो को आइएसओ-9001-14001 प्रमाण पत्र मिला है। इसकी क्षमता 1025 कोचों के रखरखाव की है। ऐसे में यह याद रखना किस ट्रेन में कब कौन-सा पा‌र्ट्स और ब्रेक-शू बदला गया है, मुश्किल हो रहा था। कभी समय से ब्रेक-शू नहीं बदले जाने की शिकायतें मिलती थीं तो कभी किसी पा‌र्ट्स के नहीं होने की शिकायतें मिलती रहती थीं। अब नई सुविधा से ट्रेनों के अनुरक्षण में आसानी होगी।