- जयंती पर याद किए गए बापू

- गंाधी मैदान में सफाई अभियान के साथ मेगा स्क्रीन पर चली शॉर्ट मूवी

-सड़क से संस्थानों तक बापू के आदर्शो पर चर्चा

PATNA :

गांधी जयंती के अवसर पर पटनाइट्स ने बापू के आदर्शो पर चलने का आह्वान किया। शहर में इस मौके पर कई कार्यक्रम आयोजित किए गए जिसमें यूथ ने बढ़-चढ़ कर पार्टिसिपेट किया। गांधी मैदान में जहां सुबह बापू के भेष में सफाई कर्मियों ने स्वच्छता का संदेश देते हुए सफाई अभियान चलाया। वहीं शाम में मेगा स्क्रीन पर बापू से संबंधित शॉर्ट फिल्म दिखाई गई।

गांधी संग्रहालय में पेटिंग प्रदर्शनी

गांधी संग्रहालय में कलाकारों ने पेंटिंग के माध्यम से बापू को याद किया। पटना, दिल्ली, ओडि़शा, गुजरात और यूपी सहित कई राज्यों से आए 25 कलाकारों ने बापू को अपने कैनवस से याद किया। पेटिंग प्रर्दशनी के माध्यम से बापू के जीवन को दर्शाया गया। इस दौरान बिहार फिल्म विकास निगम के पूर्व एमडी और आईएएस गंगा कुमार, फिल्म समीक्षक विनोद अनुपम सहित कई कलाप्रेमी मौजूद रहे।

अखिल भारतीय कायस्थ महासभा, युवा संभाग बिहार के द्वारा गांधी जयंती पर संगीतमय कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन जनता दल यूनाईटेड (जदयू) प्रवक्ता राजीव रंजन प्रसाद ने किया। कार्यक्रम में मौजूद सभी लोगों ने महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री की तस्वीर पर श्रद्धापूर्वक पुष्प अर्पण किया। इसके बाद सभी आगुंतक अतिथियों को मोमेंटे और शॉल देकर सम्मानित किया गया। सुप्रसिद्ध लोकगायिका मनीषा श्रीवास्तव ने अपने लोकगीत से सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। इस अवसर पर बच्चों के बीच पाठ्य सामग्री का वितरण भी किया गया। अखिल भारतीय कायस्थ महासभा कला संस्कृति प्रकोष्ठ बिहार की उपाध्यक्ष डॉ नम्रता आनंद ने अपनी संस्था दीदी जी फाउंडेशन की ओर से सभी कोरोना योद्धाओं को सम्मान से नवाजा।

पटना विश्वविद्यालय के द्वारा पटना विश्वविद्यालय कंप्यूटर केंद्र में भारत के दो महान विभूतियों राष्ट्रपिता महात्मा गांधी तथा पंडित लाल बहादुर शास्त्री की जयंती मनाई गई। इस कार्यक्रम का आयोजन ऑनलाइन किया गया था। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि बिहार सोशल साइंस एकेडमी के जनरल सेक्रेटरी तथा गांधीवादी विचारधारा से गहरा लगाव रखने वाले डॉक्टर अनिल कुमार राय गांधी जी के मौलिक विचारों एवं सिद्धांतों को याद दिलाते हुए कहा की राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी के विचारों की प्रासंगिकता पर चर्चा करते हुए उनके आदर्शो पर चलने का आह्वान किया। पटना विवि के कुलपति प्रोफ़ेसर गिरीश कुमार चौधरी, आईक्यूएसी के निदेशक प्रोफेसर वीरेंद्र प्रसाद, पटना विवि के कुलसचिव कर्नल मनोज मिश्रा ने भी विचार व्यक्त किए।

वृद्धाश्रम में मनाई जयंती

टीम यूके (एनजीओ) ने गांधी जयंती पटना सिथत जगदेवपथ (आरा गाडेन) में एक वृद्धाश्रम में मनाया। टीम यू के संस्था के संस्थापक उत्कर्ष किशोर ने बताया कि गांधी जयंती भारत का एक त्योहार है और हमारी एक छोटी सी कोशिश ने इन सब के चेहरे पर मुस्कान लाई। इस कार्यक्रम में छात्र नेता सोनी तिवारी और प्रिया वर्मा ने सहयोग किया। उन्होंने बताया कि हमने बुजुर्गो के साथ केक काटा, गेम खेला और मास्क और फूड आइटम भेंट किया साथ ही कोरोना में बचाव की बातें भी की। मौके पर टीम यूके संस्था से जुड़े सास्वत किशोर, सोनी तिवारी, प्रिया वर्मा, नेहा चौबे, तारा कुमारी मौजूद रहीं।