-कई इलाकों में अभी भी भीषण जलजमाव से लोग परेशान

PATNA: पटनाइट्स इन दिनों 'काला' पानी में फंसे हैं। बारिश बंद होने के चार दिनों बाद भी पटना के अधिकांश इलाकों से पानी नहीं निकल पाया है और लोग अब भी जलजमाव के बीच फंसे हुए हैं। हालात दिन-प्रतिदिन खराब होते जा रहे हैं। जमा पानी अब काला पड़कर सड़ने लगा है। उससे निकलने वाली बदबू जीना मुहाल कर रही है। जमे पानी और कूडे़ में मरे जानवर और सड़ी-गली चीजें चारों ओर तैर रही हैं। बदबू से लोग बीमार, परेशान हो रहे हैं। जैसे-जैसे धूप तेज होती है, दुर्गध तेज हो जाता है। राशन, दवा और अन्य जरूरी सामान खरीदने के लिए घर से निकलना मानो नाको चने चबाना है। उधर, चोरी की घटनाओं के खौफ में वे डर से घर नहीं छोड़ रहे हैं। जल निकासी को लेकर प्रशासन का दावा भी हवा-हवाई हो गया है।

1200 से अधिक मरीज को किया गया रेस्क्यू

राजेन्द्र नगर, बाजार समिति और रामपुर में जलजमाव से सैकड़ों लोग बीमार हो गए हैं। एनडीआरएफ, डॉक्टर फॉर यू और राजेन्द्र नगर नेत्र चिकित्सालय के डॉक्टरों के अनुसार, अब तक 1200 से अधिक मरीज को रेस्क्यू कर ट्रीटमेंट दिया गया है। अधिकांश मरीज राजेन्द्र नगर के निवासी हैं। गुरुवार को डॉक्टरों ने पानी में उतरने से पहले सभी को दवा खिलाई। डॉ। रविकांत की माने तो स्कीन डिजिज के मरीज बड़ी संख्या में आ रहे हैं। किसी का पैर पानी में सड़ गया है तो किसी के हाथ में घाव होने से पस बन गया है। सर्दी, खांसी, बुखार, डायरिया, डिसेंट्री जैसी बीमारियों से भी बड़ी संख्या में लोग ग्रसित हो गए हैं।

इंडोर में 12 मरीज भर्ती

डॉक्टर फॉर यू की ओर पीडि़त परिवारों के लिए चलाए जा रहे शिविर में 12 सीरियस मरीज को कैंप लगाकर भर्ती कराया गया है। जिनका इलाज राजेन्द्र नगर चौराहे के पास चल रहा है। गुरुवार को ओपीडी में 260 मरीजों का ट्रीटमेंट हुआ है। वहीं, राजेन्द्र नगर नेत्र चिकित्सालय की ओर से चलाए गए कैंप में 160 मरीजों का ट्रीटमेंट हुआ। कई को रेफर किया गया।

फॉगिंग की अधिकांश मशीनें खराब

बाढ़ पीडि़तों को मच्छर से राहत दिलाने के लिए पटना नगर निगम की ओर से राजेन्द्र नगर एरिया में 18 फॉगिंग मशीनें लाई गईं। जिसमें से अधिकांश मशीन फॉगिंग से पहले ही खराब हो गईं। निगम की ओर से 12 हैंड फॉगिंग मशीन व 6 ऑटो फॉगिंग मशीन मंगाई गई है। जल जमाव के चलते ऑटो से फॉगिंग करना संभव नहीं है। वहीं, 6 हैंड फॉगिंग मशीन खराब हो गई हैं।

हमलोग राजेन्द्र नगर सहित कई इलाकों से मरीज को निकालकर इलाज कर रहे हैं। गुरुवार को 260 मरीजों का आउटडोर में ट्रीटमेंट किया गया। इन मरीजों को निशुल्क दवा भी दी गई है।

-डॉ। रविकांत, डॉक्टर फॉर यू

यहां आने वाले मरीजों का ट्रीटमेंट किया जा रहा है। अब तक 160 मरीज का इलाज किया गया है। सबसे अधिक सर्दी, खांसी व बुखार के मरीज मिल रहे हैं।

-डॉ। उदय शंकर, नेत्र चिकित्सालय