- 'काशी एक रूप अनेक' का हस्तकला संकुल में आगाज करेंगे पीएम मोदी

- अमेरिका, आस्ट्रेलिया, यूके समेत 35-40 देशों के बायर करेंगे शिरकत

VARANASI

पीएम मोदी की वजह से देश के पटल पर बनारस एक ब्रांड बनकर उभरा है। प्रवासी भारतीय दिवस के आयोजन के चलते विश्व में बनारस की चर्चा हुई। 2014 से पीएम मोदी ने वाराणसी की ब्रांडिंग में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 फरवरी को बनारस आएंगे तो ब्रांड बनारस को नया आसमान भी देंगे। दीनदयाल हस्तकला संकुल में हस्त शिल्प उत्पादकों से जुड़े दो दिनी आयोजन में मोदी शिरकत करेंगे। पीएम अमेरिका, इंग्लैंड, आस्ट्रेलिया समेत दुनिया के विभिन्न देशों से आने वाले बायर्स और कारीगरों से संवाद करेंगे। तैयारियों को अंतिम रूप देने के लिए गुरुवार को उत्तर प्रदेश डिजाइन संस्थान की अध्यक्ष क्षिप्रा शुक्ला भी बनारस पहुंच गई। वह 17 फरवरी तक यहां रहेंगी।

टीएफसी में में आयोजित दो दिवसीय आयोजन 'काशी एक रूप अनेक' का पीएम नरेंद्र मोदी 16 फरवरी को इनॉगरेशन करेंगे। दो दिवसीय प्रदर्शनी में ओडीओपी (वन डिस्ट्रिक्ट-वन प्रोडक्ट) के तहत उत्तर प्रदेश के 100 से अधिक शिल्पियों के उत्पाद भी प्रदर्शित किए जाएंगे। हैंडलूम और हैंडीक्राफ्ट से जुड़े कारीगरों व बुनकरों को राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय बाजार में अपने प्रोडक्ट के ब्रांडिंग का भी टिप्स दिया जाएगा।

नए डिजाइन की दी जाएगी जानकारी

दो दिवसीय आयोजन में शामिल होने वाले इंटरनेशनल बायर्स की ओर से टेक्निकल सेशन एवं नॉलेज कॉन्क्लेव किया जाएगा। इस सेशन में कारीगरों को नए डिजाइन की महत्ता, कलर कॉम्बिनेशन के बारे में बताया जाएगा। कारीगरों, शिल्पियों को अपने उत्पाद की बेहतरीन तस्वीरें खींचने का गुर सिखाया जाएगा ताकि ऑनलाइन बाजार में वे अपने उत्पाद का अच्छा प्रेजेंटेशन कर सकें।

गलियों में तलाशेंगे हुनर

दो दिवसीय आयोजन में शिरकत करने वाले दुनिया के विभिन्न देशों से आने वाले बायर्स बनारस की गलियों की खाक भी छानेंगे और हुनरमंद हाथों की तलाश भी करेंगे। 17 फरवरी को बायर्स गुलाबी मीनाकारी, हैंडलूम, लकड़ी के खिलौने, मेटल रेपूसी के इलाके में जाएंगे और देखेंगे कैसे कारीगर उत्पाद तैयार करते हैं।