- पहले 28 से तय की गई थी डेट, लेकिन बैंक बंद होने की वजह से की गई एक्सटेंड

- मगर वेबसाइट पर अब भी फॉर्म भरने की डेट 28 मार्च ही कर रही है शो

कल से भरे जाएंगे फॉर्म
डीडीयू गोरखपुर यूनिवर्सिटी और एफिलिएटेड कॉलेज में एडमिशन के लिए फॉर्म भरने का सिलसिला 2 अप्रैल से शुरू होगा। एडमिशन फॉर्म भरने के लिए कैंडिडेट्स को पुरानी वेबसाइट पर जाना होगा, जहां उन्हें फॉर्म भरने का लिंक मिलेगा। जेईई के लिए खास एनआईसी की ओर से मैनेज की जा रही वेबसाइट https://ddugu.edu.in पर एंट्रेंस एग्जाम से जुड़ी सारी डीटेल्स अपलोड कर दी गई है, लेकिन जो इंफॉर्मेशन लिंक दिया गया है, उसे यूनिवर्सिटी के जिम्मेदार अपडेट करना भूल गए हैं, जिससे स्टूडेंट्स को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

एक बार भरना होगा फॉर्म
गोरखपुर यूनिवर्सिटी के साथ ही एफिलिएटेड कॉलेजेज में एडमिशन के लिए अब तक स्टूडेंट्स को अलग-अलग फॉर्म भरना पड़ता था। इसके लिए उन्हें अलग-अलग पैसे भी खर्च करने पड़ते थे। कहीं न कहीं एडमिशन हो जाए, इसके लिए स्टूडेंट्स एक साथ कई कॉलेजेज के फॉर्म भरते थे, जिससे उनका साल वेस्ट न हो। स्टूडेंट्स की इस परमनेंट प्रॉब्लम के सॉल्युशन के लिए यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन ने कॉमन एंट्रेंस कराने की तैयारी शुरू कर दी है। अब स्टूडेंट्स को यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना हो या फिर एफिलिएटेड कॉलेज में, उन्हें सिर्फ एक फॉर्म भरना होगा और फॉर्म के लिए एक बार ही पैसे अदा करने होंगे.

बीएड की तर्ज पर काउंसिलिंग
यूनिवर्सिटी में होने वाली इस एडमिशन प्रॉसेस में स्टूडेंट्स फॉर्म भरने के बाद यूनिवर्सिटी की ओर से ऑर्गनाइज होने वाले एंट्रेंस में शामिल होगा। इसमें उनकी जो भी रैंक आएगी, उसके हिसाब से उन्हें काउंसिलिंग के लिए मौका मिलेगा। पहले काउंसिलिंग करने वाले स्टूडेंट्स मेरिट के अकॉर्डिग जो भी च्वॉयस लॉक करते हैं, उन्हें उस कॉलेज का एलॉटमेंट किया जाएगा। इससे एक तरफ जहां कॉलेज में सीट खत्म होने का डर खत्म हो जाएगा, वहीं स्टूडेंट्स को अपने मनचाहे कॉलेज में आसानी से एडमिशन मिल जाएगा। इतना ही नहीं जिन कॉलेजेज में एडमिशन के लिए लंबी लाइने लगती हैं, वहां टैलेंटेड स्टूडेंट्स को आसानी से एंट्री भी मिल जाएगी।

 

इंपॉर्टेट डेट्स -
फॉर्म फिलिंग स्टार्ट - 2 अप्रैल

यह हैं एंट्रेंस की डेट -

बीकॉम - 10 मई

बीएससी मैथ्स - 13 मई

बीएससी बायो - 16 मई

बीबीए - 18 मई

बीए - 20 मई

बीसीए - 22 मई

बीएससी एग्रिकल्चर - 24 मई

फीस -

जनरल एंड ओबीसी - 750

एससी एंड एसटी - 400

पहले फॉर्म भरने की लास्ट डेट 28 मार्च थी, जिसे बैंक बंद हो जाने की वजह से एक्सटेंड कर दिया गया। लेकिन वेबसाइट एनआईसी से मैनेज हो रही है और वहां भी लगातार छुट्टी पड़ गई है, जिसकी वजह से वेबसाइट अपडेट नहीं हो सकी है। एनआईसी के अधिकारियों से संपर्क किया जा रहा है, इसे तत्काल ठीक कराया जा रहा है।

- प्रो। हर्ष सिन्हा, पीआरओ, डीडीयूजीयू

Posted By: Inextlive