देर रात तक अतीक के ठिकानों पर जारी रहा सीबीआई का छापा

ashok.mishra@inext.co.in

PRAYAGRAJ/LUCKNOW (18 July): बाहुबली पूर्व सांसद अतीक अहमद के ठिकानों पर छापेमारी के दौरान सीबीआई के हाथ एक पर्सनल डायरी लग गयी है। संकेत मिले हैं कि इस डायरी में राजनेताओं, अफसरों के साथ लेन-देन का ब्योरा है। सीबीआई डायरी में छिपे राज को क्रैक करने में लगी है। सूत्रों की मानें तो डायरी में अतीक के गुर्गो द्वारा की जाने वाली जबरन वसूली का पूरा लेखा-जोखा है। सीबीआई की स्पेशल क्राइम ब्रांच के एसपी एसके खरे और डिप्टी एसपी प्रशांत श्रीवास्तव ने अतीक के साले जकी अहमद ये डायरी में लिखे हिसाब-किताब पर गहन पूछताछ के बाद उसे गिरफ्तार करने का फैसला ले लिया।

गुजरात में होती अतीक से पूछताछ

छापेमारी में अतीक के आवास से कई संपत्तियों के भी दस्तावेज मिले हैं जिनके बेनामी होने की आशंका जताई जा रही है। सीबीआई को अंदेशा है कि अतीक ने इन संपत्तियों को जबरन अपने करीबियों के नाम करवाया है। इसके अलावा बड़े पैमाने पर लेन-देन से जुड़े कागजात, डीवीडी, कंप्यूटर की हार्ड डिस्क, लैपटॉप आदि भी कब्जे में लिए गये है। अतीक के आवास और दफ्तर पर सीबीआई को कई लग्जरी गाडि़यां भी मिली हैं। इनकी आरसी को जब्त कर लिया गया है। अब सीबीआई यह पता लगाएगी कि इनमें से किस गाड़ी का इस्तेमाल देवरिया की घटना में किया गया था। उसके बाद उसे सीबीआई अपने कब्जे में ले लेगी। उधर, सीबीआई की स्पेशल क्राइम ब्रांच की टीम गुजरात जाने की तैयारी में है। सीबीआई के सूत्रों की मानें तो अतीक को यूपी में लाकर पूछताछ करने का इरादा नहीं है।

आरोपितों को नोटिस देकर बुलाया

सूत्रों के अनुसार यदि घटना से जुड़े अहम साक्ष्य को जुटाने के लिए जरूरत पड़ती है, तभी उसे निशानदेही के लिए कोर्ट की इजाजत से गुजरात से लाया जाएगा। इससे पहले सीबीआई देवरिया जेल में हुई घटना के बाकी आरोपितों को नोटिस देकर लखनऊ स्थित सीबीआई दफ्तर में तलब कर पूछताछ करेगी।

बॉक्स

'इस दरवाजे के आगे नहीं आई पुलिस'

प्रयागराज में दशकों से अपना रसूख बरकरार रखने वाले अतीक पर सीबीआई भारी पड़ गयी। बुधवार को प्रयागराज स्थित अतीक के घर में सीबीआई के अफसरों ने जैसे ही गेट के बाद मुख्य द्वार से घर के भीतर जाने की कोशिश की, आगाह किया गया कि 'इस दरवाजे के आगे पुलिस भी आज तक नहीं आई है', यह सुनकर सीबीआई की टीम उसे धकियाते हुए भीतर घुसी और पूरा घर खंगाल डाला।

बॉक्स

परिवार को बचाकर रखा

छापेमारी के दौरान सीबीआई के अफसर यह देखकर हैरान रह गये कि अतीक ने अपने परिवार को जरायम की दुनिया से अलग रखा है। उसके घर से सीबीआई को कोई भी असलहा नहीं मिला। आशंका जताई जा रही है कि अपने किसी ठिकाने पर इसे छिपाकर रखा है। अब सीबीआई उसके बाकी ठिकानों के बारे में जानकारी एकत्र कर रही है।