- सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं परीक्षा की तिथियों का ऐलान किया

- अप्रैल तक चलेगी 12वीं की परीक्षा

Meerut- सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं परीक्षा की तिथियों का ऐलान कर दिया है। सीबीएसई दोनों कक्षाओं की परीक्षाएं 9 मार्च से शुरु करवाने जा रहा है। इससे पहले परीक्षाएं एक मार्च से शुरु होने की उम्मीद जताई जा रही थी,लेकिन विधानसभा चुनाव के चलते परीक्षा की तारीख आगे बढ़ा दी गई है। बता दें कि इस बार सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा में करीब 15 लाख विद्यार्थी शामिल होने जा रहे है। जिसमें 6 लाख के करीब छात्राएं और 8 लाख छात्र शामिल होंगे।

ऐसे रहेगा परीक्षा कार्यक्रम

गौरतलब है कि 2016 में सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं एक साथ शुरु की थी। जिसमें दसवीं की बोर्ड परीक्षाएं 1 से 28 मार्च तक और 12वीं की 1 से 22 अप्रैल तक कराई गई थी। सीबीएसई दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं कराने के साथ की कई और परीक्षाओं का आयोजन भी कराता है। जैसे नेट,टीचर टेस्ट आदि। वहीं इस बाद दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाएं 9 मार्च से शुरु होने जा रही है। इंटर की परीक्षाएं 9 मार्च से 29 अप्रैल तक और हाईस्कूल की 9 से 30 मार्च तक संचालित की जाएगी।

11 को जारी होगी तिथि

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानि यूपी बोर्ड की परीक्षा तिथियां 11 जनवरी को जारी की जा सकती है। चुनाव आयोग के द्वारा यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा तिथियों पर रोक लगाने के बाद से परीक्षा तिथियों के ऐलान का सभी को बेसब्री से इंतजार है। अनुमान है कि यूपी बोर्ड परीक्षाएं 20 मार्च से शुरु की जा सकती है।

अगले हफ्ते तय होगा आईसीएसई प्रोग्राम

आईसीएसई की दसवीं व इंटर की डेटशीट अगले हफ्ते जारी होने की उम्मीद है। अनुमान है कि आईसीएसई की परीक्षाएं भी इस बार देरी से ही होंगी।

क्या कहते है एक्सपर्ट

सीबीएसई की डेटशीट जारी हो चुकी है, इसबार परीक्षा थोड़ी लेट है। स्टूडेंट्स को भी तैयारी के लिए समय मिलेगा।

राहुल केसरवानी, सहोदय सचिव।