- अध्यक्षता करेंगे राज्यपाल रामनाईक, वर्धा यूनिवर्सिटी के प्रो। कपिल कपूर होंगे मुख्य अतिथि

- कड़ी निगरानी के बीच होगा आयोजन, डेढ़ घंटे मंच पर रुकेंगे राज्यपाल

Meerut: सीसीएस यूनिवर्सिटी में होने वाले 27 वें दीक्षांत समारोह की अध्यक्षता के लिए आज राज्यपाल रामनाईक मेरठ में होंगे। समारोह में शामिल होने के लिए छात्रों को सुबह साढ़े दस बजे तक परिसर में पहुंचना होगा। उद्घाटन पूर्वाह्न ग्यारह बजे होगा। यूनिवर्सिटी परिसर स्थित नेताजी सुभाष चंद्र बोस प्रेक्षागृह में राज्यपाल मेधावियों को मेडल देंगे। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के तौर पर महात्मा गांधी अन्तर्राष्ट्रीय हिंदी यूनिवर्सिटी, वर्धा महाराष्ट्र से प्रो। कपिल कपूर मौजूद होंगे।

थाइलैंड फूलों से हुई सजावट

यूनिवर्सिटी में होने वाले दीक्षांत समारोह को लेकर इसबार खास फूलों की सजावट का अरेंजमेंट किया गया है। नेताजी सुभाष चंद्र प्रेक्षागृह के अंदर वह बाहर विभिन्न तरह के थाइलैंड के फूल लगाए गए हैं। इनमें लिली थाइलैंड, जलभरा नैनिताल, थाइलैंड का ऑरगेट, एंथीनियम थाइलैंड, गुलबहार दिल्ली आदि विभिन्न फूल मंगवाए गए हैं। इनमें सबसे अधिक थाइलैंड के ही फूल है। इनकी सजावट के लिए लगभग पचास हजार रुपए का खर्च हुआ है।

आर्मी बैंड करेगा मनोरंजन

समारोह के लिए लगभग दस दिन से एनसीसी बटालियन की तैयारियां चली है। कार्यक्रम से एक दिन पहले भी परिसर में 70 और 71 यूपी बटालियन के 54 कैडेट्स है। इनमें 29 ग‌र्ल्स कैडेट और 25 ब्वॉयज एनसीसी कैडेट है। डॉ। अवधेश कुमार एवं मेजर सोरन सिंह ने बताया कि दीक्षांत समारोह के लिए हम पिछले दस दिन से प्रैक्टिस करवा रहे हैं। सबसे पहले कैडेटस द्वारा गवर्नर को सलामी दी जाएगी और स्टेज तक ले जाया जाएगा। उसके बाद गवर्नर रिपोर्ट चैक करेंगे और फिर प्रेक्षागृह में प्रस्थान करेंगे। जहां एनसीसी की तैयारी हो चुकी है। वहीं इसबार स्टेज के अगल बगल से लेकर आसपास बनी हुई सीढि़यों में साफ सफाई की व्यवस्था के लिए सीढि़यों में इसबार स्पेशल पॉलीथिन अरेंजमेंट किया गया है। वहीं वीआईपी और वीवीआईपी टेंट का भी अरेंजमेंट किया गया है।

पुलिस कंट्रोल रूम बना

यूनिवर्सिटी के गेट से लेकर परिसर के अंदर और प्रेक्षागृह के बाहर व अंदर सुरक्षा बल का कड़ा इंतजाम किया गया है। इसके साथ ही किसी भी तरह की आपत्तिजनक घटना से बचने के लिए भी फायर सिलेंडर के इंतजाम है। वहीं गेस्ट के लिए स्पेशल वीआईपी रेस्टिंग रूम का भी है इंतजाम किया गया है। यूनीवर्सिटी प्रशासन ने दिनभर तैयारियों को अंजाम दिया।

खास पेंटिंग से सजाया प्रेक्षागृह

नेताजी सुभाष चंद्र बोस प्रेक्षागृह को खास पेंटिंग्स से सजाया गया है। हाल में आकर्षक व भावुक पेंटिंग तरह-तरह के शैक्षिक संदेश दे रही हैं। यह पेटिंग ललित कला विभाग के स्टूडेंट ने तैयार की हैं।

कुछ यूं बैंठेंगे अतिथि

सीटिंग अरेंजमेंट में राइट साइड सबसे पहले वीआईपी उसके बाद शोभायात्रा सदस्य की लाइन, शिक्षक, कॉलेज के प्राचार्य, उसके बाद उपाधि प्राप्त के बैठने की व्यवस्था है। लेफ्ट साइड पहले मीडिया, फिर अधिकारी और उसके बाद स्टाफ और फिर पदक प्रमाण पत्र प्राप्त करने वाले छात्र बैठेंगे। ऑडीटोरियम में सर छोटूराम इंजीनियरिंग कॉलेज के हेमंत की डिजिटल वॉच आकर्षक लग रही है।