- शहर के बाजारों में धड़ल्ले से बिक रहे स्टीकर लगे फल

VARANASI

शहर में फ्रेश और मीठे के नाम पर बिक रहे स्टीकर लगे फल पब्लिक की सेहत बिगाड़ रहे हैं। शासन से रोक होने के बावजूद यहां के बाजारों में धड़ल्ले से ऐसे फल बिक रहे हैं। जानकारी के बाद भी स्थानीय फूड सेफ्टी ऑफिसर्स चुप बैठे हैं।

21 दिसंबर से है लागू

शहर के सिगरा, लहुराबीर, कमच्छा, सुंदरपुर, भोजूबीर, विशेश्वरगंज, मंडुवाडीह समेत मॉल और सुपर मार्केट में स्टीकर लगे फल और सब्जियां बिक रहे हैं। जो देखने में चमकदार लगते हैं, लेकिन यह स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है। स्टीकर में लगने वाले ग्लू में हानिकारक केमिकल्स होने की बात सामने आई तो लखनऊ में बैठे खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन आयुक्त ने 21 दिसम्बर को वाराणसी समेत पूरे प्रदेश में अलर्ट जारी किया और इसकी बिक्री पर प्रतिबंध लगाने के लिए सभी जिलाधिकारी को पत्र लिखा। अगले दिन डीएम ने स्थानीय फूड सेफ्टी ऑफिसर्स के साथ बैठक कर स्टीकर लगे फल और सब्जी की बिक्री पर रोक लगाने को कहा। साथ ही फल विक्रेताओं को जागरूक करने की बात कही। एफएसडीए के डीओ संजय प्रतात सिंह ने तुरंत 21 फूड सेफ्टी ऑफिसर्स को अपने क्षेत्र में स्टीकर लगे फल-सब्जियों की बिक्री पर रोक लगाने का आदेश दिया। उन्होंने खुद सुपर मार्केट का निरीक्षण कर सैम्पल लेकर जांच के लिए लखनऊ भेजा। हालांकि यह अभियान सिर्फ दो दिन यानी 23-24 दिसम्बर को ही चला। इसके बाद पूरा अमला सुस्त हो गया।

अब भी बेखबर हैं फल वेंडर

विभिन्न मार्केट में मौजूद फल और सब्जी वेंडर कहते हैं कि उन्हें ऐसी कोई जानकारी नहीं है। स्टीकर लगे फलों की बिक्री पर प्रतिबंध और जागरूक करने के लिए कोई भी अधिकारी हमारे पास नहीं आया।

दो दिन बाद फिर से हमारी टीम शहर में सक्रिय हो जाएगी। हम लोग स्वस्थ भारत यात्रा को सफल कराने में जुटे थे। 20 सैम्पल जांच के लिए लखनऊ भेजे हैं, अभी रिपोर्ट नहीं आयी है।

-संजय प्रताप सिंह, जिला निरीक्षक खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन