-दीपावली और छठ पूजा के मौके पर क्लोन ट्रेनें चलाने की योजना

-प्रयागराज, श्रमशक्ति व शताब्दी की चलाई जा सकती हैं क्लोन ट्रेनें

kuldeep.saini@inext.co.in

KANPUR : दीपावली व छठ पूजा के मौके पर अक्सर पूर्वांचल व एनसीआर की ट्रेनों में यात्रियों के बीच सीटों को लेकर काफी मारामारी होती है। यात्रियों की सुविधा को देखते हुए रेलवे बोर्ड ने इस बार दीपावली व छठ पूजा के पर्व में पॉप्युलर ट्रेनों के नाम की क्लोन ट्रेन चलाने की योजना बनाई है। इलाहाबाद मंडल के अधिकारियों की मानें तो यात्रियों की सुविधा को देखते हुए श्रमशक्ति, शताब्दी व प्रयागराज जैसी ट्रेनों की क्लोन ट्रेनें चलाई जा सकती हैं। क्योंकि इन ट्रेनों में त्योहारों में सीटों को लेकर लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है।

क्या होती है क्लोन ट्रेन

त्योहारों के सीजन में यात्रियों की सुविधा को देखते हुए रेलवे बोर्ड क्लोन ट्रेन चलाता है। यह ट्रेन पॉप्युलर ट्रेन के नाम पर ही चलाई जाती हैं। क्लोन ट्रेन ओरिजनल ट्रेन से कुछ घंटे पहले व बाद में स्टेशन से रवाना होती हैं। यह ट्रेन भी ओरिजनल ट्रेन के रूट पर चलती हैं। यह उतना ही समय लेती हैं जितना ओरिजनल ट्रेनें लेती हैं। इनके स्टेशन भी वही होते हैं जो ओरिजनल ट्रेन के होते हैं।

टिकटों की क्षमता भी बढ़ेगी

अधिकारियों की मानें तो त्योहार में क्लोन ट्रेन व सुविधा ट्रेन चलने की वजह से करंट टिकट की क्षमता भी बढ़ाई जाएगी। इससे यात्रियों को इन ट्रेनों में आसानी से जगह भी मिल जाएगी और उनको सफर के दौरान असुविधाओं का सामना भी नहीं करना पडे़गा।

दलाल नहीं उठा पाएंगे फायदा

दीपावली व छठ पूजा के चलते पूर्वाचल व एनसीआर की ट्रेनों में सीट रिजर्वेशन कराने को काफी मारामारी होती है। जिस कारण यात्रियों को मजबूरन दलालों से महंगी टिकटें खरीदनी पड़ती हैं। क्लोन ट्रेन चलने से यात्रियों को दलालों से रिजर्वेशन टिकट खरीदने की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी। वहीं रेलवे अधिकारियों की माने तो क्लोन चलाने के लिए अतिरिक्त कोचों की व्यवस्था की जा रही है। क्लोन ट्रेन चलाने के लिए अतिरिक्तकोचों का होना अति आवश्यक है।

स्पेशल ट्रेनें भी चलाई जाएंगी

इलाहाबाद मंडल के अधिकारियों के मुताबिक दीपावली व छठ पूजा के चलते क्लोन ट्रेनों के साथ स्पेशल ट्रेनें भी चलाई जाएंगी। जिससे यात्रियों को सफर के दौरान कोई असुविधा न हो। अधिकारियों की मानें तो इन पर्वो में रेलवे बोर्ड 100 से अधिक क्लोन व स्पेशल ट्रेनें विभिन्न जोनों में चलाएगा।

वोटरों को लुभाने का प्रयास !

बिहार में आने वाले दिनों में विधानसभा के चुनाव हैं। गौरतलब है कि पूर्वाचल की तीस प्रतिशत से अधिक जनसंख्या अन्य प्रदेशों में नौकरी व मजदूरी करती है। वोटिंग के दौरान इन वोटरों को अपने गंतव्यों में आने जाने में दिक्कत न हो। इसके चलते ही केन्द्र सरकार के आदेश पर रेलमंत्री ने दीपावली व छठ पूजा के दौरान क्लोन व स्पेशल ट्रेनों को चलाने की घोषणा की है। राजनीतिक गलियारों में भी इसकी काफी चर्चा है।

वर्जन

दीपावली व छठ पूजा के दौरान मंडल के अधिकारियों ने प्रयागराज एक्सपे्रस, श्रमशक्ति व शताब्दी जैसी ट्रेनों की क्लोन ट्रेनें चलाने की योजना बनाई है। इसके लिए कोच व रूटों का इंतजाम किया जा रहा है।

-विजय कुमार, सीपीआरओ, इलाहाबाद मंडल।