-सहकारिता महासम्मेलन में सीएम ने कहा, पैक्सों में भी महीने के पहले मंगलवार को हो जल-जीवन-हरियाली की चर्चा

PATNA: चुनाव में जाने से पहले हर घर नल का जल योजना के काम को पूरा कर लिया जाएगा। जनता मालिक है, मौका देगी तो और काम करेंगे। हमलोगों ने जो काम किया है उससे लोगों को लाभ हुआ है। लोगों की अपेक्षाओं का और अधिक बढ़ना स्वाभाविक है। ये बातें सीएम नीतीश कुमार ने रविवार को कही। वे राजधानी स्थित बापू सभागार में आयोजित सहकारिता महासम्मेलन में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि सहकारिता क्षेत्र में जितनी मदद की जरूरत होगी वह करेंगे। देश भर के सहकारिता नेताओं के अतिरिक्त महासम्मेलन में सूबे में स्थित पैक्सों के नवनिर्वाचित प्रतिनिधि भी बड़ी संख्या में मौजूद थे।

दूसरे पर निर्भर नहीं

सीएम ने कहा कि अब हम भोजन के लिए दूसरे पर निर्भर नहीं हैं। धान, गेहूं और मक्का के उत्पादन में आगे बढ़े हैं। गांव के टोलों तक सड़क पहुंचाने की योजना इस वर्ष पूरी हो जाएगी। उन्होंने कहा कि अगर दिल्ली के भीतरी हिस्से में जाएंगे तो वहां भी आपको जर्जर तार मिलेगा पर बिहार में जर्जर बिजली के तारों को बदल दिया गया है। कृषि फीडर का काम भी आरंभ किया गया है।

लोगों को सहकारिता से जोड़ें

उन्होंने पैक्सों के निर्वाचित प्रतिनिधियों को परामर्श दिया कि सरकारी विद्यालयों व दफ्तरों की तरह वे लोग भी अपने कार्यालयों में महीने के पहले मंगलवार को एक घंटे पर्यावरण पर चर्चा करें। उनसे अपील की कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को सहकारिता से जोड़ें। जितने लोग जुड़ेंगे अधिक विकास होगा। इस क्षेत्र में काम कर रहे लोग चाहे किसी भी दल में रहे कोई फर्क नहीं पड़ता है, हम तो इज्जत सहकारिता की करेंगे।