- 25 जनवरी को मतदाता दिवस से होगा वोटर आईडी कार्ड का वितरण

- लोकसभा चुनाव के बाद पहली बार पब्लिक को मिलेगी राहत, होंगे रुके हुए कई काम

<- ख्भ् जनवरी को मतदाता दिवस से होगा वोटर आईडी कार्ड का वितरण

- लोकसभा चुनाव के बाद पहली बार पब्लिक को मिलेगी राहत, होंगे रुके हुए कई काम

ALLAHABAD: allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: लंबे इंतजार के बाद लोगों के लिए अच्छी खबर है। ख्भ् जनवरी से उनको नए वोटर आईकार्ड मिलेंगे। जिला प्रशासन की ओर से राष्ट्रीय मतदाता दिवस के मौके पर कार्ड वितरण का काम शुरू किया जाएगा। बता दें कि लोकसभा चुनाव के बाद से लाखों लोगों ने मतदाता सूची में नाम शामिल कराने के लिए आवेदन किया था। जिनको अब जाकर राहत मिलने की उम्मीद है।

एक लाख से अधिक को मिलेंगे वोटर कार्ड

ख्भ् जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें बूथ वाइज वोटर्स को आईडी कार्ड बांटे जाने की शुरुआत की जाएगी। यह कार्यक्रम पूरे जिले में एक साथ शुरू होगा। बता दें कि जिले भर में एक लाख नौ हजार क्भ्0 लोगों ने फॉर्म छह भरकर आवेदन किया था। इन सभी को वोटर कार्ड वितरित किया जाना है। लोकसभा चुनाव तक जिले में ब्फ् लाख एक हजार 7 वोटर थे। वहीं भ्ख् हजार चार सौ 70 लोगों ने मतदाता सूची से नाम कटवाने के लिए आवेदन किया था। इस तरह से शुद्ध रूप से भ्म् हजार छह सौ 80 नए मतदाता जुड़े हैं।

विधानसभा वाइज हुए आवेदन

विधानसभा वोटर

फाफामऊ- 9क्भ्ब्

सोरांव- 870ख्

फूलपुर- 909भ्

प्रतापपुर- 9म्8भ्

हंडिया- 87म्0

मेजा- 88क्क्

करछना- 8भ्ब्भ्

इलाहाबाद पश्चिम- क्फ्म्70

इलाहाबाद उत्तरी- म्फ्फ्8

शहर दक्षिणी- 8ख्70

बारा- क्0ब्ख्8

कोरांव- 9म्9ख्

कुल वोटर- क्09क्भ्

लोकसभा चुनाव तक थे कुल वोटर- ब्फ्0क्007

दूर हो जाएंगी कई दिक्कतें

वैसे तो इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया ने मतदान के लिए लोगों को प्रेरित करने के लिए वोटर आईडी कार्ड को जरूरी किया है। लेकिन, इस कार्ड का इस्तेमाल एड्रेस और आईडी प्रूफ की तरह किया जाता है। वर्तमान में राशन कार्ड नवीनीकरण में इस कार्ड को मस्ट कर दिया गया है। इसके अलावा आधार कार्ड बनवाने, बैंक खाता खोलने, नए मोबाइल कनेक्शन लेने आदि में वोटर कार्ड की मांग की जा रही है। ऐसे में एक लाख से अधिक लोगों नया कार्ड मिलने के बाद वाकई राहत मिलेगी। यह भी बता दें कि इस बार वोटर कार्ड कलर्ड और प्लास्टिक का बना मिलेगा। जो कि यूनिक और हैंडी होगा।

ख्फ् को भी दिलवा सकते हैं शपथ

इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया के निर्देश पर ख्भ् जनवरी को कार्यालयों, विभागों, जिला मुख्यालय, तहसील मुख्यालय, मतदेय स्थलों पर मतदाता दिवस मनाया जाएगा। सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी केके बाजपेई ने बताया कि चूंकि ख्ब् और ख्भ् को सार्वजनिक अवकाश है, ऐसे में लोगों दिलाई जाने वाली मतदाता शपथ सुविधानुसार ख्फ् जनवरी को भी दिलाई जा सकती है। हालांकि मतदाता दिवस ख्भ् जनवरी को ही मनाया जाएगा।

आज होगी बीएलओ की बैठक

एसडीएम अरुण कुमार सिंह ने बताया कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस को देखते हुए शहरी विधानसभाओं, दक्षिणी, पश्चिमी और उत्तरी के बूथ लेवल ऑफिसर्स की बैठक ख्ख् जनवरी को तहसील सदर के कमरा नंबर नौ में बुलाई गई है। इसमें सभी बीएलओ का अपने जरूरी कागजात सहित उपस्थित होना अति आवश्यक है।