- पांच घंटे तक पैदल चले निगम कमिश्नर जय सिंह, सैदपुर नहर के लिए रोड़ा बना है शनिचरा पुल

- बांकीपुर सर्किल के एग्जीक्यूटिव को डस्टबिन लगाने और पटना सिटी को सफाई पर ध्यान देने की हिदायत

patna@inext.co,in

PATNA: संडे बांकीपुर सर्किल और पटना सिटी सर्किल के एग्जीक्यूटिव के लिए थोड़ा महंगा रहा, क्योंकि साढ़े ग्यारह बजे के करीब निगम कमिश्नर जय सिंह सैदपुर नाले में चल रही उड़ाही को देखने पहुंचे. दोनों सर्किल के एग्जीक्यूटिव से अॅान द स्पॉट बात की. इस दौरान पटना सिटी और बांकीपुर सर्किल के इंजीनियर की टीम नाले को लेकर दलील देने में जुटे थे, तो निगम कमिश्नर इन लोगों की गलतियों पर फटकार लगा रहे थे. चार घंटे तक शनिचरा पुल से पटना सिटी एरिया और फिर शनिचरा पुल से राजेंद्रनगर संप हाउस का मुआयना चलता रहा. दोनों एग्जीक्यूटिव ने अपने एरिया में सफाई होने की दलील दी. पानी सिटी की लापरवाही से नहीं जा रहा है, तो सिटी सर्किल का अपना ही दावा था. खैर शिल्ट की जांच के लिए निगम कमिश्नर ने कर्मियों को नाले में उतारकर देखा भी.

शनिचरा पुल व संप हाउस बना रोड़ा

सैदपुर नाले की उड़ाही को लेकर अब तक जो काम हुआ है, वो अपनी जगह है. मगर सैदपुर नाले के लिए आज भी शनिचरा पुल और राजेंद्र नगर संप हाउस रोड़ा बना है. शनिचरा पुल की मरम्मती नहीं होने से परेशानी जस की तस है, वहीं राजेंद्र नगर संप हाउस में आने वाला संप, डायरेक्ट नाले का पानी और आर्य कुमार रोड का पानी एक ही प्वाइंट पर निकलता है. वहां की सफाई साल भर से नहीं हो पाई है. इसलिए संप से सही प्रेशर में नाले का पानी आगे नहीं बढ़ पा रहा है. निगम कमिश्नर ने दोनों प्वाइंट पर अधिक काम करने का निर्देश एग्जीक्यूटिव को दिया है.

..तो फिर डूबेगा राजेंद्र नगर

ज्ञात हो कि जांच के दौरान निगम कमिश्नर सिर्फ एग्जीक्यूटिव और इंजीनियर का ही सुना, आमलोगों से बातचीत नहीं की. इससे आम लोगों में काफी गुस्सा था. योगेश कुमार ने बताया कि साल भर से जिस तरह से सैदपुर नाले पर काम चल रहा है, वो हैरान करने वाला है. दोनों तरफ सड़क बन गया है. पानी प्रेशर से आगे नहीं बढ़ रहा है. निगम कमिश्नर को गलत समझाकर इन लोगों ने राजेंद्र नगर वालों के साथ गलती की है. लापरवाही दिखाई तो बारिश में राजेंद्र नगर फिर डूबेगा.

कचरा रोकने की दी हिदायत

राजेंद्र नगर संप हाउस के पास से आगे तक सड़क के दोनों किनारे डस्टबिन लगाया जाएगा. निगम कमिश्नर जय सिंह ने बांकीपुर एग्जीक्यूटिव को जल्द डस्टबिन लगाने की हिदायत दी. ताकि आसपास के लोग कचरा डस्टबिन में डाल दे. साथ ही सैदपुर नाले में लोहे की ग्रेटिंग लगवाने का आदेश दिया, जिससे कचरा आगे नहीं जाए.

सिटी व बांकीपुर सर्किल में ठनी

सफाई को लेकर बांकीपुर और पटना सिटी के एग्जीक्यूटिव के बीच ठन गई. दोनों अपने-अपने एरिया की सफाई का दावा करते रहे. वहीं निगम कमिश्नर जय सिंह ने दोनों एग्जक्यूटिव को जल्द अपने-अपने एरिया में सफाई पूरा करने की हिदायत दी. साथ ही पानी के प्रेशर पर भी ध्यान देने की जरूरत है.

The other side

पुल मरम्मती के लिए कोई तैयार नहीं

ज्ञात हो कि आरसीबी की ओर से शनिचरा पुल मरम्मती के लिए कई बार टेंडर निकाला गया. लेकिन अब तक कोई एजेंसी टेंडर के लिए तैयार नहीं हुई, जबकि बारिश आने में दो महीने बचे हैं. शनिचरा पुल की मरम्मती की दिशा में कोई काम नहीं हो पाया है. निगम कमिश्नर ने भी देखा है कि इस पुल की वजह से बांकीपुर सर्किल का पानी प्रेशर के साथ पटना सिटी एरिया सर्किल में नहीं पहुंच पा रहा है.