- एमएमएमयूटी में स्किल डेवलपमेंट के लिए प्रोग्राम तैयार

- स्पोकन इंग्लिश एबिलिटी और कम्युनिकेशन स्किल को डेवलप करने के लिए टीपी सेल तैयार

- 90 घंटे की एक्स्ट्रा क्लासेज के थ्रू की जाएगी पर्सनालिटी डेवलप

GORAKHPUR: प्लेसमेंट हर इंस्टीट्यूशन की प्रायॉरिटी रहती है, लेकिन स्टूडेंट्स की परफॉर्मेस और उनके अंदर मौजूद स्किल्स में कमी होने की वजह से प्लेसमेंट का ग्राफ अक्सर नीचे गिर जाता है। कैंपस इंटरव्यू के बाद भी सिर्फ कुछ स्टूडेंट्स का ही सेलेक्शन हो पाता है। इस परमानेंट प्रॉब्लम का सॉल्युशन मालवियंस ने ढूंढ निकाला है। एमएमएमयूटी के मुखिया प्रो। ओंकार सिंह की पहल पर अब स्टूडेंट्स की पर्सनालिटी और स्किल डेवलप कर उन्हें कैंपस सेलेक्शन और इंटरव्यू के लिए तैयार किया जाएगा, जिससे कि कैंपस इंटरव्यूज में स्टूडेंट्स के सेलेक्शन का ग्राफ बढ़ सके।

फ‌र्स्ट इयर से ही दी जाएगी तवज्जो

इंटरमीडिएट पास होने के बाद जब स्टूडेंट्स यूनिवर्सिटी पहुंचते हैं, तो प्राइमरी लेवल पर कुछ स्टूडेंट्स को छोड़कर बाकी सभी में हेजिटेशन रहता है। वह बातचीत से ही कतराते हैं और जब कैंपस इंटरव्यू होता है तो प्लेसमेंट न होने की वजह से उनको निराश होना पड़ता है। ऐसा उनकी कम्युनिकेशन स्किल डेवलप न होने की वजह से होता है। ऐसे स्टूडेंट्स पर खास ध्यान देते हुए वीसी प्रो। ओंकार सिंह की पहल पर फ‌र्स्ट इयर से ही एमएमएमयूटी के स्टूडेंट्स को तवज्जो देने और उनकी स्पोकन इंग्लिश एबिलिटी और कम्युनिकेशन स्किल डेवलप करने के लिए स्पेशल एक्स्ट्रा क्लासेज कंडक्ट कराई जा रही हैं। ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट ऑफिसर प्रो। प्रमोद प्रसाद ने बताया कि कुछ स्ट्रीम के स्टूडेंट्स की क्लासेज भी स्टार्ट हो चुकी हैं।

सभी फ‌र्स्ट इयर स्टूडेंट्स के लिए हैं क्लासेज

एमएमएमयूटी के टीपीओ प्रमोद प्रसाद ने बताया कि यह एक्स्ट्रा क्लासेज फ‌र्स्ट इयर की सभी स्ट्रीम के लिए हैं। इसमें बीटेक-सीएसई, बीटेक-एमई, बीटेक-ईई, बीटेक-सीई, बीटेक-ईसीई के साथ ही एमबीए और एमसीए कोर्स शामिल हैं। इन सभी कोर्सेज में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स की स्पोकन इंग्लिश एबिलिटी और कम्युनिकेशन स्कि्ल को डेवलप करने की ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके लिए रूटीन क्लास के अलावा एक्स्ट्रा क्लासेस चलाई जाएगी। इसमें सभी स्टूडेंट्स की अटेंडेंस कंपलसरी है।

जीडी के साथ इंटरव्यू की टिप्स भी

यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी में स्टार्ट हुए इस प्रोग्राम में स्टूडेंट्स के लिए काफी कुछ है। एक तरफ जहां उनकी इंग्लिश में सुधार के लिए हर पॉसिबल कोशिश की जा रही हैं। वहीं उनको ग्रुप डिस्कशन और इंटरव्यू के लिए भी पूरी तरह से तैयार किया जाएगा। ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट ऑफिसर ने बताया कि स्टूडेंट्स को पूरी तरह से तैयार करने के लिए यूनिवर्सिटी की ओर से ऑर्गेनाइज यह ट्रेनिंग प्रोग्राम 90 घंटों का होगा। जिसके बाद स्टूडेंट्स को बड़े-बड़े इंटरव्यू फेस करने से भी डर नहीं लगेगा। डेली अलग-अलग स्ट्रीम की क्लासेज चलेंगी यानि कि स्टूडेंट्स को हफ्ते में सिर्फ एक बार क्लासेज अटेंड करनी होंगी। डीटेल्ड इंफॉर्मेशन ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट सेल से हासिल की जा सकती है।

स्टूडेंट्स की पर्सनालिटी को डेवलप करने के लिए स्पोकन इंग्लिश और कम्युनिकेशन स्किल क्लासेज चलाई जा रही हैं। इसके लिए सभी डिपार्टमेंट्स और हेड को सूचना भेजी जा चुकी है। यह क्लासेज सभी स्ट्रीम के फ‌र्स्ट इयर स्टूडेंट्स के लिए हैं।

प्रो। प्रमोद प्रसाद, टीपीओ, एमएमएमयूटी