kanpur@inext.co.in

Kanpur: Corona in Kanpur: 23 कोच को आइसोलेट वार्ड में बदलने का काम रेलवे ने पूरा कर लिया है. कोरोना के 184 पेशंट्स को इसमें आइसोलेट किया जा सकेगा. कोच फ्राइडे यानी आज न्यू कोचिंग काम्प्लेक्स से सेंट्रल स्टेशन के लिए रवाना किए जाएंगे. कानपुर सेंट्रल स्टेशन डायरेक्टर हिमांशु शेखर उपाध्याय ने बताया कि इन आइसोलेट कोचों को स्टेशन के प्लेटफॉर्म 9 पर खड़ा किया जाएगा. प्रशासन और हेल्थ डिपार्टमेंट इसका यूज कभी भी कर सकते हैं. इन कोचों के अलावा अन्य 7 कोचों को और आइसोलेट वार्ड के रूप में तैयार किया जा रहा है.

कोच में नहाने की भी सुविधा

न्यू कोचिंग काम्प्लेक्स के इंचार्ज के मुताबिक, एक पैसेंजर कोच में तीन टॉयलेट और एक वॉशरूम की सुविधा मरीजों के लिए दी गई है. पेशंट के केबिन में डस्टबिन से लेकर बेड रोल भी रखा गया है. साथ ही ऑक्सीजन के लिए स्टैंड और मच्छरदानी भी लगाई गई है.

एक कोच डॉक्टर्स के लिए भी

रेलवे आफिसर्स के मुताबिक, पेशंट्स के साथ ही एक कोच डॉक्टरों के ठहरने व आराम करने के लिए भी तैयार किया गया है. जिसमें डॉक्टर्स से जुड़ी सभी सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी.

डेली सेनेटाइज किए जाएंगे कोच

कानपुर सेंट्रल स्टेशन के डायरेक्टर हिमांशु शेखर उपाध्याय ने बताया कि फिलहाल पूरी ट्रेन को सेनेटाइज कर के लॉक कर दिया गया है. फ्राइडे को सभी कोच स्टेशन जाएंगे. डेली इन कोचों को सेनेटाइज करने की सुविधा रेलवे के पास है. इसकी पूरी तैयारी इलेक्ट्रिक लोको शेड में चल रही है. जहां डेली 100 से 150 लीटर सेनेटाइजर और फूट पैडल ऑपरेटेड हैंड वॉश बेसिन भी तैयार हो रहा है.

आंकड़े

- 8 पेशंट्स को एक कोच में आइसोलेट किया जा सकेगा

- 1 कोच डॉक्टर्स के रिलीफ करने के लिए तैयार किया गया

- 1 वॉशरूम बनाया गया है कोच में

- 6 दिनों में 23 कोच तैयार किए गए

वर्जन

न्यू कोचिंग कॉम्प्लेक्स में पैसेंजर कोचों को आइसोलेट वार्ड के रूप में तैयार किए जा रहे हैं. 23 कोचों को तैयार करने के बाद सेनेटाइज करके लॉक कर दिया गया है. फ्राइडे को यह सभी कोच सेंट्रल स्टेशन पर खड़े कर दिए जाएंगे. - हिमांशु शेखर उपाध्याय, डायरेक्टर, कानपुर सेंट्रल स्टेशन

Posted By: Chandramohan Mishra

National News inextlive from India News Desk

inext-banner
inext-banner