-शहर के पेट्रोल पंप व शॉपिंग माल्स में घूम रहा गिरोह,

ईनाम जीतने का लालच देकर इंश्योरेंस के लिए बनाते है प्रेशर

-रोजाना सैकड़ों लोग फंस रहे हैं इनके चंगुल में

केस-वन

दारानगर निवासी शशांक साहू से कबीरचौरा में पेट्रोल पंप पर एक लड़के ने कूपन भरवाते हुए नाम व मोबाइल नंबर दर्ज करा लिया। कुछ दिनों बाद ईनाम निकलने का कॉल उनके मोबाइल पर आया। बतायी जगह मलदहिया स्थित ऑफिस पर पहुंचे पर 10 से 15 हजार रुपये का बीमा कराने के लिए दबाव बनाया जाने लगा। वहां मौजूद लोगों से किसी तरह पीछा छुड़ा पाए।

केस-टू

सोनिया निवासी श्वेता सक्सेना सिगरा स्थित शापिंग मॉल गयी थीं। वहां एक युवती ईनाम का लालच देकर मोबाइल नंबर आदि पर्सनल डिटेल एक पर्ची पर दर्ज करा लिया। दो दिन बाद श्वेता को फोन आया कि आपका इनाम निकला है, लहुराबीर स्थित आफिस पर आकर इनाम ले जाइए, पति के साथ पहुंची श्वेता तो इनाम मिला नहीं बल्कि जीवन बीमा कराने के लिए दबाव बनाया जाने लगा।

गिरोह दे रहा झांसा

इन केस की तरह ढेरों लोग ईनाम के लालच में फंसाकर इंश्योरेंस पॉलिसी दिलाने वाले गैंग के शिकार हैं। शहर के पेट्रोल पंप और शापिंग मॉल्स में सक्रिय गैंग से सदस्य ग्राहकों को फंसाते हैं। इनाम का लालच देकर उन्हें किसी जगह मौजूद ऑफिस में बुलाया जाता है और इंश्योरेंस कराने के लिए दबाव बनाया जाता है। हर रोज युवक व युवतियों की टोली प्रमुख मार्केट या पेट्रोल पंपों पर शिकार ढूंढ़ते हुए मिल जाएगी।

गिफ्ट लेकर जाइए

ईनाम का लालच देकर कूपन में नाम व मोबाइल नंबर दर्ज कराने के बाद युवतियां कॉल करती हैं। जिसे कॉल करती हैं कि खाली हाथ आइए और ईनाम लेकर जाइए। ईनाम में किचन का सामान सहित अन्य बहुत कुछ दिया जाएगा। जब तक आप जाएंगे नहीं तब तक फोन आता रहता है। वहां जाने पर दस रुपये का एक प्लास्टिक का बाउल दिया जाएगा और चार से पांच युवक सहित युवतियां घेरते हुए दबाव बनाएंगे कि बहुत अच्छा प्लान आया है, इंश्योरेंस करवा लीजिए। जब तक हां, नहीं किया जाता है तब तक मानसिक दबाव बनाते रहते है। मलदहिया समेत कई काम्प्लेक्स में मौजूद ऑफिस में ऐसे कितने लोग पहुंचते है, जिन्हें ईनाम दिए जाने के नाम पर बेवकूफ बनाया जाता है। कुछ लोग तो पुलिस थानों में शिकायत करने की धमकी देते है तब उन्हें छोड़ दिया जाता है। अन्यथा प्लान लेने के लिए घंटों बैठाए रखते है।

यहां तलाशते हैं शिकार

-पेट्रोल पंपों पर तेल लेने के दौरान कूपन में नाम व मोबाइल नंबर लेते हैं युवक

-शॉपिंग मॉल्स प्रमुख मार्केटों में युवत-युवतियां तलाशती हैं शिकार

-महिलाएं होती है इनके निशाने पर

दिए हुए मोबाइल नंबर पर गिफ्ट लेने के लिए आता है कॉल

-विवाहित है तो पति-पत्‍‌नी दोनों को बुलाने पर रहता है जोर

-गिफ्ट के नाम पर कुछ नहीं मिलता, बैठाकर इंश्योरेंस का प्लान लेने का बनाते है दबाव

-हर रोज सैकड़ों लोग बनते है इनका शिकार

पेट्रोल पंप पर कूपन भरा गया और कहा गया कि ईनाम मिलेगा। दो दिन बाद फोन आया कि गिफ्ट ले जाइए, वहां पहुंचने पर बीमा लेने का दबाव बनाया गया।

शशांक साहू, दारानगर

शॉपिंग काम्प्लेक्स में युवतियां भी घूमती है और कंपनी का बहाना बनाकर कूपन भरवाती हैं। ईनाम लेना जाइए तो पता चलता है कि बीमा कराने के लिए सारा नाटक है।

अभिनव वर्मा, सिगरा

पब्लिक को ठगने बनाने वाला गैंग सबसे अधिक पेट्रोल पंपों पर एक्टिव है। यदि नंबर दिए तो फिर समझिए कि आप चैन से नहीं रह सकते। गिफ्ट देने के नाम पर इतना फोन कर दिया जाता है कि मजबूरन जाना पड़ता है।

तपन राव, लंका

इस तरह की शिकायत अभी नहीं आई है। यदि कोई लिखित शिकायत दर्ज कराता है तो ऐसे लोगों पर कार्यवाही की जाएगी।

दिनेश सिंह, एसपी सिटी