-ऑनलाइन शॉपिंग की गई, बैंक के नाम पर किया गया था फोन

-रिटायर्ड टीचर व स्टूडेंट को बनाया शिकार

ALLAHABAD: सेलफोन पर साइबर शातिरों से सावधान रहने के रोज एसएमएस आ रहे हैं, लेकिन लोग इस पर ध्यान नहीं दे रहे। लोग बैंक के नाम पर फोन करने वाले ठगों के झांसे में आ जा रहे हैं और एकाउंट की जानकारी शेयर कर कंगाल हो रहे हैं। साइबर शातिरों का ताजा शिकार बने हैं रिटायर्ड टीचर और एक स्टूडेंट। शातिरों ने दोनों के एकाउंट से एक लाख रुपए से अधिक की ऑनलाइन शॉपिंग कर ली। पुलिस में कंप्लेन की गई है।

झूंसी में रहते हैं रिटायर्ड टीचर

प्राइमरी स्कूल के रिटायर्ड टीचर रमाशंकर श्रीवास्तव झूंसी में रहते हैं। उनका एकाउंट पीएनबी में है। इसी एकाउंट में उनकी पेंशन भी जाती है। 24 सितंबर की दोपहर उनके पास एक व्यक्ति का फोन आया। उसने कहा कि वह बैंक से बोल रहा है और उनका एटीएम कार्ड बंद होने वाला है। इसे चालू रखना है तो अपडेट करने के लिए एटीएम कार्ड का नंबर व पिन बताना होगा। 72 साल के रमाशंकर झांसे में आ गए और सारी जानकारी फोन करने वाले को दे दी। उनके खाते से तीन बार में 69987 रुपए की ऑनलाइन शॉपिंग कर ली गई। उन्होंने एटीएम कार्ड ब्लॉक करवाया व शनिवार को पुलिस में कंप्लेन दर्ज करवाई।

स्टूडेंट भी हुआ शिकार

साइबर शातिरों ने कर्नलगंज के रहने वाले बीए थर्ड ईयर के स्टूडेंट यशस्वी को भी 34 हजार रुपए का चूना लगा दिया। यशस्वी के पास रविवार दोपहर एटीएम वैरीफिकेशन के नाम से फोन किया गया था। उसका खाता एक प्राइवेट बैंक में है। यशस्वी का कहना है कि उसने कॉल डिस्कनेक्ट कर दी थी। फोन करने वाले से उसने कोई जानकारी शेयर नहीं की, इसके बावजूद खाते से 34 हजार रुपए की ऑनलाइन शॉपिंग कर ली गई। उसका कहना है कि इस काम में बैंक की भी मिलीभगत है। उसने साइबर क्राइम सेल में शिकायत दर्ज करवाई है।